महंगाई के आंकड़ों से तय होगी बाजार की चाल

punjabkesari.in Sunday, Jul 10, 2016 - 11:11 AM (IST)

मुंबईः बीते सप्ताह लिवाली और बिकवाली के उतार-चढ़ाव से गुजरते हुए मामूली गिरावट पर रहे शेयर बाजार की चाल अगले सप्ताह जारी होने वाले जून के थोक एवं खुदरा महंगाई के आंकड़ों से तय होगी। इसके अलावा बाजार पर सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र की देश की सबसे बड़ी कम्पनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टी.सी.एस.), इंफोसिस और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही के जारी होने वाले वित्तीय परिणाम के साथ ही मानसून की प्रगति का असर भी देखा जा सकेगा। 

 

समीक्षाधीन सप्ताह में बी.एस.ई. का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सैंसेक्स 0.07 प्रतिशत अर्थात् 18.01 अंक उतरकर 27,126.90 अंक पर और नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (एन.एस.ई.) का निफ्टी 0.06 फीसदी यानी 5.15 अंक फिसलकर 8323.20 अंक पर रहा। बुधवार को ईद-उल-फितर के अवकाश के कारण बाजार में चार दिन ही कारोबार हुआ। इनमें दो दिन तेजी और दो दिन गिरावट का रहा।  

 

सप्ताह के पहले दिन सोमवार को मानसून के तेजी पकडऩे से उत्साहित निवेशकों की मजबूत लिवाली की बदौलत सैंसेक्स 133.85 अंकों की उछाल के साथ 26 अक्तूबर 2015 के बाद के उच्चतम स्तर 27,278.76 अंक पर पहुंच गया। वहीं, कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण मंगलवार को हुई बिकवाली से यह 111.89 अंक लुढ़क गया। पहले ईद बुधवार को होने की उ्म्मीद थी और इसलिए बुधवार को बाजार में अवकाश की घोषणा कर दी गई थी लेकिन मंगलवार को चांद नहीं दिखने के कारण देश के अधिकतर हिस्सों में ईद गुरुवार को मनाया गया। इससे उस दिन कारोबार सुस्त रहा और सेंसेक्स 34.62 अंक की तेजी में बंद हुआ। 

 

सप्ताहांत पर शुक्रवार को अमरीका में जून के रोजगार आंकड़े जारी होने से पहले निवेशकों की सतर्कता बरतते हुए की गई बिकवाली से यह 74.59 अंक उतर गया। बाजार विश्लेषकों की मानें तो पूरी दुनिया के शेयर बाजारों पर अभी ब्रिटेन के यूरोपियन संघ का साथ छोडऩे (ब्रेग्जिट) के फैसले का दबाव बना हुआ है। निवेश धारणा कमजोर है। इसका असर अगले सप्ताह भी बाजार पर दिख सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News