ब्रिटेन में माल्या को दिवालिया करार दिलाने में जुटा SBI

punjabkesari.in Tuesday, May 29, 2018 - 09:45 AM (IST)

मुंबईः देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक (एस.बी.आई.) ब्रिटेन में शराबी कारोबार विजय माल्या को दिवालिया घोषित कराने में जुटा है। मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने बताया कि एस.बी.आई. माल्या के खिलाफ जल्द बैंकरप्सी प्रोसीडिंग्स शुरू करने वाला है। 

माल्या का खिलाफ होगा मुकदमा
बैंक लंदन के बैंकरप्सी कोर्ट में इंडिविजुअल इनसॉल्वेंसी लॉ के तहत माल्या के खिलाफ मुकदमा कर सकता है। सूत्रों ने यह भी बताया कि यह कदम राष्ट्रमंडल देशों के साथ बनी आपसी व्यवस्था के तहत उठाया जाएगा, जिसमें सदस्य देश एक दूसरे के यहां जारी आदेशों को अपने यहां लागू कराने की इजाजत देते हैं। 

इस मामले से वाकिफ एक सूत्र ने बताया, 'हम बैंकों का पैसा वापस लाने के लिए पूरी ताकत लगा देंगे। माल्या को जल्द ब्रिटेन के बैंकरप्सी कोर्ट में घसीटा जाएगा। बैंक माल्या के इंटरनैशनल एसेट्स फ्रीज कराने में कामयाब रहे हैं। हमें उम्मीद है कि माल्या के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू होने पर मोटी रकम की वसूली कर सकेंगे।' 

सूत्रों ने बताया कि अभी तो माल्या के खिलाफ कोई ऐप्लिकेशन नहीं दी गई है लेकिन दोनों पक्षों के वकीलों को बता दिया गया है कि यह काम जल्द किया जा सकता है। एक सूत्र ने कहा, 'माल्या के खिलाफ बैंकरप्सी की कार्रवाई पर काम चालू है। आपको इसका नतीजा जल्द देखने को मिल सकता है। लेंडर्स को सुनवाई के लिए अपना दावा मंजूर कराने के लिए पहले यह साबित करना होगा कि माल्या पर उनका बकाया है और वह 5000 पौंड से कम नहीं है। इसमें तो बैंकों को कोई दिक्कत नहीं होगी क्योंकि ब्रिटेन की अदालत ने माल्या के खिलाफ इंडिया के डेट रिकवरी ट्राइब्यूनल के ऑर्डर को स्वीकार किया है।' 

ब्रिटेन के हाई कोर्ट में दायर मुकदमा हारा 
दो हफ्ते पहले ही माल्या भारत के 13 बैंकों की तरफ से ब्रिटेन के हाई कोर्ट में दायर मुकदमा हार चुके हैं। इंडियन अथॉरिटीज ने फ्रॉड और मनी लॉन्ड्रिंग मामलों में माल्या के प्रत्यर्पण के लिए ब्रिटेन में मुकदमा किया हुआ है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News