SBI ने SBI लाइफ में 3.9% हिस्सेदारी बेची

punjabkesari.in Saturday, Dec 10, 2016 - 12:13 PM (IST)

मुंबईः भारतीय स्टेट बैंक (एस.बी.आई.) ने अनुषंगी कंपनी एस.बी.आई. लाइफ में अपनी 3.9 प्रतिशत हिस्सेदारी आज 1,794 करोड़ रुपए में वैश्विक निवेश कंपनी केकेआर और टेमासेक को बेच दी। इस सौदे से एस.बी.आई. लाइफ का मूल्यांकन 46,000 करोड़ रुपए बैठता है। सिंगापुर का सरकारी कोष टेमासेक व वैश्विक निजी इक्विटी कंपनी केकेआर इस सौदे के तहत एस.बी.आई. लाइफ में समान हिस्सेदारी लेंगी।   

एस.बी.आई. ने अक्तूबर में एक्सचेंजों को सूचित किया था कि वह अपनी 5 प्रतिशत हिस्सेदारी बेचने पर विचार कर रही है। प्रस्तावित हिस्सेदारी बिक्री के बाकी हिस्से को कब बेचा जाएगा यह पूछे जाने पर एस.बी.आई. के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह इस साल होने की संभावना नहीं है। एस.बी.आई. के पास एस.बी.आई. लाइफ की 74 प्रतिशत हिस्सेदारी है। बीएनपी परिबा कार्डिफ के पास शेष 26 प्रतिशत हिस्सा है।  

एस.बी.आई. ने कहा कि उसके केंद्रीय बोर्ड की कार्यकारी समिति की आज हुई बैठक में बीमा अनुषंगी में 3.9 प्रतिशत हिस्सेदारी या 3,90,00,000 इक्विटी शेयर 460 रुपए प्रति शेयर के मूल्य पर बेचने की मंजूरी दी है। देश के सबसे बड़े बैंक ने कहा कि केकेआर प्रबंधित कोष से संबधित एक निवेश इकाई तथा सिंगापुर की टेमासेक से जुड़ी एक इकाई प्रत्येक एस.बी.आई. लाइफ में 1.95-1.95 करोड़ शेयर खरीदेंगी।   

एस.बी.आई. की चेयरमैन अरुंधति भट्टाचार्य ने कहा, ‘‘केकेआर और टेमासेक के साथ भागीदारी एसबीआई लाइफ की उच्च गुणवत्ता वाले संस्थान के सृजन की प्रतिबद्धता को दर्शाती है। इस सौदे से एस.बी.आई. का मूल्यांकन 46,000 करोड़ रुपए बैठता है। यह 2001 में इस इकाई के गठन के बाद से इसके मूल्यांकन में उल्लेखनीय बढ़ौतरी को दर्शाता है।’’  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News