त्योहारी सीजन में SBI ने दी बड़ी राहत, ब्याज दरों में की कटौती

punjabkesari.in Wednesday, Sep 15, 2021 - 12:40 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने त्योहारी सीजन से पहले ग्राहकों को बड़ी राहत दी है। बैंक ने ग्राहकों के लिए सस्ते लोन का ऐलान किया है। बैंक ने ब्याज दरों में 0.05 फीसदी की कटौती की है। अब ब्याज दर घटकर 7.45 फीसदी हो गई है जो 15 सितंबर से प्रभावी है। इसके अलावा बैंक ने प्राइम लेंडिंग रेट (PLR) में भी 0.05 फीसदी की कटौती का फैसला किया है, जिसके बाद पीएलआर 12.20 फीसदी हो जाएगा। ये नई दरें आज बुधवार 15 सितंबर 2021 से लागू हो गई हैं।

इससे पहले अप्रैल में एसबीआई ने होम लोन की दरों में कटौती करते हुए 6.70 प्रतिशत कर दिया था। साथ ही महिला ग्राहकों को 0.05 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट देने का ऐलान किया था। बता दें कि बेस रेट एक मिनिमम ब्याज दर होता है, जिसके नीचे की दर पर कोई भी बैंक लोन नहीं देता है। इस दर को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया तय करती है। रिजर्व बैंक की ओर से तय मौजूदा बेस रेट 7.30-8.80 प्रतिशत है।

और सस्ती होंगी लोन की दरें!
SBI के इस फैसले का आम आदमी की जेब पर सीधा असर पड़ेगा। इससे एसबीआई के ग्राहकों को अब होम लोन, ऑटो लोन, पर्सनल लोन समेत कई तरह के लोन की मासिक किस्त कम हो सकती है। बता दें कि जुलाई 2010 के बाद लिए गए सभी होम लोन बेस रेट से लिंक्ड हैं। इस मामले में बैंकों को आजादी है कि वे कॉस्ट ऑफ फंड्स की गणना औसत फंड कॉस्‍ट के हिसाब से करें या MCLR के हिसाब से करें। आरबीआई की ओर से तय मौजूदा MCLR रेट 6.55-7.00 प्रतिशत है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News