SBI ने बंद किए 7500 जन-धन बैंक खाते

punjabkesari.in Monday, Mar 27, 2017 - 05:14 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जन-धन बैंक अकाऊंट स्कीम छत्तीसगढ़ में दम तोड़ती नजर आ रही है। दरअसल, इन इलाकों में खाते बंद कर दिए गए हैं कारण यह बताया जा रहा है कि लोगों ने जन-धन बैंक अकाऊंट खुलवा तो लिए हैं लेकिन लेकिन उससे संबंधित केवाईसी फार्म किसी ने भी सबमिट नहीं किए।

छत्तीसगढ़ के कोटानगर सहित कई ग्रामीण इलाकों में लगभग 7500 बैंक खाते बंद कर दिए गए हैं, जिससे आम लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इस बारे में कोटा स्थित स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एस.बी.आई.) के मैनेजर ने बताया कि के.वाई.सी. (नो योर कस्टमर) फॉर्म ना भरने कि वजह से ये बैंक खाते बंद किए जा रहे हैं।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आर.बी.आई.) की गाइडलाइन के आधार पर उनसे पूछा गया कि बैंक खाता खोलते समय इस दिशा-निर्देश के बारे में क्यों नहीं बताया गया, उन्होंने कहा कि उस वक्त जीरो बैलेंस पर अकाऊंट खुल जाता था।

ऐसे में कई लोगों ने अपने बैंक अकाऊंट तो खुलवा लिए लेकिन बाद में गाइडलाइन जारी होने के बावजूद केवाईसी फॉर्म नहीं भरे। इसी वजह से इन लोगों के बैंक अकाऊंट बंद कर दिए गए।

हालांकि, बैंक के इस फैसले से आम जनता की परेशानी जरूर बढ़ गई है। खासकर उन लोगों की, जिसने मनरेगा, पेंशन और एलपीजी सबसिडी के लिए यही बैंक अकाऊंट नंबर दिए होंगे। इसको लेकर स्थिति साफ नहीं हो पाई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News