SBI की 9 शाखाओं पर लगेगा ताला, यह है वजह

punjabkesari.in Thursday, Jun 28, 2018 - 04:20 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अगर आपका खाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की किसी विदेशी शाखा में है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरुरी है। एसबीआई विदेश में अपने परिचालन को तर्कसंगत बनाने के प्रयासों के तहत छह विदेशी शाखाएं बंद कर चुका है और नौ अन्य विदेशी शाखाओं को बंद करने वाला है। बैंक के एक शीर्ष अधिकारी ने यह जानकारी दी।

बैंक ने पहले ही बंद की 6 विदेशी शाखाएं
बैंक के प्रबंध निदेशक प्रवीण के. गुप्ता ने कहा, ‘‘अधिकांश बैंक शाखाओं के लिए पूंजी एक समस्या है। निश्चित तौर पर आप अपनी पूंजी को ऐसी जगह इस्तेमाल करना चाहेंगे जहां उसका सबसे ज्यादा जरूरत हो। अपनी विदेशी शाखाओं को तार्किक बनाने के क्रम में हम नौ और शाखाओं को भी बंद करने की प्रक्रिया में हैं।’’ बैंक पिछले दो साल में छह विदेशी शाखाएं बंद कर चुका है। गुप्ता ने कहा कि विदेश में स्थित सारी शाखाएं पूर्ण सेवा प्रदान करने वाले कार्यालय नहीं हैं। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश और दक्षिण अफ्रीका जैसे देशों में कुछ छोटी शाखाएं तथा कुछ खुदरा शाखाएं हैं और इन्हें तार्किक बनाने की जरूरत है।

SBI ने कमाए 40 करोड़ रुपए
देश भर के ग्राहकों की एक छोटी सी गलती के चलते स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने पिछले 40 माह में चालीस करोड़ रुपए के करीब की कमाई कर ली है। इससे पहले वित्त मंत्रालय की तरफ से जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल अप्रैल से नवंबर के बीच मिनिमम बैलेंस न रखने पर 1771 करोड़ रुपए कमा लिए थे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News