मार्च तक आ सकता है तीन प्रमुख बैंकों का रुपे क्रेडिट कार्ड

punjabkesari.in Monday, Dec 26, 2022 - 05:22 PM (IST)

नई दिल्लीः क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले देश के दिग्गज SBI कार्ड, ICICI बैंक और Axis बैंक मार्च तक ‘UPI फीचर वाले रुपे क्रेडिट कार्ड’ जारी कर सकते हैं। इस मामले से जुड़े एक व्यक्ति ने कहा कि इस सुविधा से रोजाना लेनदेन का मूल्य मौजूदा 50 लाख रुपए रोजाना से बढ़ने की संभावना है।

अभी सार्वजनिक क्षेत्र के 3 बैंक- यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक और पंजाब नैशनल बैंक ऐसी सुविधा प्रदान कर रहे हैं। और अभी हाल ही में देश के सबसे बड़े क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता HDFC बैंक ने भी इसे शुरू किया है। इससे भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा शुरू की गई इस नई UPI सुविधा को भारी बढ़ावा मिला है।

NPCI के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्याधिकारी दिलीप आसबे ने कहा, ‘सबसे बड़े क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता HDFC बैंक ने रुपे क्रेडिट कार्ड जारी किया है। इसके साथ ही PNB, इंडियन बैंक और यूनियन बैंक ने भी UPI फीचर वाले रुपे क्रेडिट कार्ड (RuPay Credit Cards) जारी किए हैं। तीन अन्य बड़े क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता- ICICI बैंक, Axis बैंक और SBI कार्ड मार्च 2023 तक इसे शुरू कर सकते हैं। ये बैंक फिलहाल तकनीक एकीकरण पर काम कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा, ‘इस सुविधा से रोजाना 50 लाख रुपए का लेन-देन हो रहा है। जैसे जैसे बड़े क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक इससे जुड़ेंगे, लेन देन की मात्रा और बढ़ेगी।’ खबर प्रकाशित होने तक Axis बैंक, SBI कार्ड और HDFC बैंक ने भेजी गई मेल का कोई जवाब नहीं दिया।

इस साल जून में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने क्रेडिट कार्ड को UPI से जोड़ने की अनुमति दी थी। उनका कहना है कि इससे उपभोक्ताओं को अतिरिक्त सुविधा मिलेगी और डिजिटल भुगतानों की संभावना को बढ़ावा मिलेगा। इस कदम के पीछे विचार यह है कि मर्चेंट बेस का आधार बढ़ाया जाए, जो क्रेडिट कार्ड से भुगतान स्वीकार करते है।

मोटे दौर पर 20 से 40 लाख व्यापारी क्रेडिट कार्ड स्वीकार करते हैं, जबकि 5 करोड़ से ज्यादा व्यापारी UPI से भुगतान लेने में सक्षम हैं। इसलिए इस फीचर से 5 करोड़ UPI कारोबारियों के क्रेडिट कार्ड की अर्थव्यवस्था में शामिल होने की संभावना है। इससे खपत में वृद्धि होने की संभावना है। वहीं NPCI ने दिशानिर्देश दिया है, जिसमें कहा गया है कि रुपे क्रेडिट कार्ड के माध्यम से UPI पर 2000 रुपए तक लेन देन करने पर छोटे व्यापारियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। यह सर्कुलर NPCI ने जारी किया है, जो देश में खुदरा डिजिटल भुगतान की संरक्षक इकाई है। इसने कहा है कि छोटे व्यापारियों को इंटरचार्ज, ऐप प्रोवाइडर और अन्य शुल्कों से भी छूट मिलेगी।

HDFC बैंक के पेमेंट बिजनेस, कंज्यूमर फाइनैंस, डिजिटल बैंकिंग और मार्केटिंग के कंट्री हेड पराग राव ने कहा, ‘UPI फीचर वाले रुपे क्रेडिट कार्ड में क्रेडिट कार्ड बाजार को 2 से 3 गुना बढ़ाने की क्षमता है। हम इलेक्ट्रॉनिक रेलरोड्स पर चल रहे लोग हैं। इसमें खाते में डेबिट होता है और उसके बाद इलेक्ट्रॉनिक भुगतानों का रिकॉर्ड होता है, जिनमें से एक हिस्से को क्रेडिट की जरूरत होगी। हमने एक रेल बनाई है, जिस पर क्रेडिट पाया जा सकता है और लाखों ग्राहकों तक इसकी पहुंच होती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News