अप्रैल से बढ़ जाएगा RTGS का शुल्क

punjabkesari.in Sunday, Feb 07, 2016 - 04:50 PM (IST)

मुंबईः इस साल 01 अप्रैल से बैंकों तथा ग्राहकों को रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) के लिए अधिक शुल्क देना होगा। बैंकों के लिए मासिक शुल्क में ज्यादा बढ़ौतरी की गई है, जबकि ग्राहकों के लिए मामूली बढ़ौतरी की गई है। उनके लिए सिर्फ समय आधारित शुल्क में बदलाव किया गया है, जबकि मूल शुल्क और अधिकतम शुल्क स्थिर रखा गया है। 

 

रिजर्व बैंक (आरबीआई) एक अधिसूचना जारी कर बताया कि 01 अप्रैल से सभी अधिसूचित व्यावसायिक बैंकों को 5 हजार रुपए का मासिक सदस्यता शुल्क तथा गैर-अधिसूचित बैंकों तथा आरटीजीएस के लिए प्राधिकृत किसी भी अन्य एजेंसी को 2500 रुपए सदस्यता शुल्क देना होगा। पहले सहकारी बैंकों के अलावा सभी बैंकों के लिए यह शुल्क 4 हजार रुपए तथा सहकारी बैंकों तथा अन्य एजेंसियों के लिए 2 हजार रुपए मासिक था। आरटीजीएस से पैसा पाना पहले की तरह नि:शुल्क जारी रहेगा। 

 

2 लाख से 5 लाख रुपए भेजने के लिए मूल शुल्क 25 रुपए तथा अधिकतम शुल्क 30 रुपए और 5 लाख से ज्यादा भेजने के लिए मूल शुल्क 50 रुपए तथा अधिकतम शुल्क 55 रुपए पर स्थिर रखा गया है। हालांकि, मूल शुल्क के साथ समय के हिसाब से दिए जाने वाले अतिरिक्त शुल्क में बदलाव किया गया है। सुबह 8 बजे से दिन के 11 बजे तक समय आधारित शुल्क शून्य होगा। दिन के 11 बजे के बाद से एक बजे तक इसके लिए 2 रुपए, एक बजे के बाद से 4.30 बजे तक 5 रुपए तथा 4.30 बजे के बाद 10 रुपए प्रति ट्रांजैक्शन देना होगा लेकिन किसी भी स्थिति में अधिकतम शुल्क से ज्यादा ग्राहकों को नहीं देना होगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News