पांच हजार अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था में व्यापारियों की भूमिका अहम: पीयूष गोयल

punjabkesari.in Monday, Feb 03, 2020 - 10:53 AM (IST)

नई दिल्लीः वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने रविवार को व्यापारियों को आश्वासन दिया कि केंद्र सरकार उनके समक्ष उठने वाले ज्वलंत मुद्दों के प्रति पूरी तरह से सजग है और इन मुद्दों को तेजी से हल करने के लिए आक्रामक नीति तैयार कर रही है। गोयल ने रविवार को व्यापारियों की एक बैठक को संबोधित कर रहे थे जिसमें बड़ी संख्या में दिल्ली के व्यापारी नेताओं ने भाग लिया। कैट की यहां जारी विज्ञप्ति में यह जानकारी दी गई है।

गोयल ने व्यापार जगत के नेताओं से बात करते हुए कहा कि स्वदेशी मोदी सरकार का मूल मंत्र है और इस तरह से देश में 130 करोड़ लोगों के लिए पहला संपर्क बिंदु होने के नाते व्यापार समुदाय न केवल स्वदेशी उत्पादों का उपयोग करे बल्कि उन्हें ज्यादा से ज्यादा बेचे जाने का भी प्रयास जरूरी है। गोयल ने केजरीवाल सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि उसने दिल्ली में व्यापार और उद्योग को बढ़ावा देने के लिए पिछले 5 साल में कुछ नहीं किया। जिससे दिल्ली के व्यापार के सदियों पुराने वितरण चरित्र को बहुत नुकसान हुआ है। दूसरी ओर, व्यापारियों को सीलिंग और विध्वंस से राहत देने के लिए केंद्र सरकार कई योजनाएं लाई है और यहां तक कि व्यापारियों का न्यायालय में बचाव भी किया है। 

व्यापारियों के संगठन ‘कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट)' के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने व्यापारिक समुदाय के समक्ष उठे मुद्दों पर गोयल से कहा कि देश में घरेलू व्यापार के विकास पर ज्यादा ध्यान देते हुए उसके अनुरूप नीतियां बनाए जाने की व्यापारी उम्मीद कर रहे हैं। गोयल ने इस अवसर पर देश में कार्यरत व्यापारिक प्रतिष्ठानों एवं उनमें काम करने वाले लोगों की संख्या का एक संपूर्ण डेटा बेस तैयार करने के लिए उनके आव्हान को स्वीकार करने पर कैट की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस तरह के डेटा से सरकार को व्यापारियों के लिए बेहतर नीतियां लाने में मदद मिलेगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News