मई में रिटेल महंगाई 4.87% के साथ 4 महीने के टॉप पर, IIP बढ़कर 4.9%

punjabkesari.in Tuesday, Jun 12, 2018 - 06:39 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः महंगाई के मोर्चे पर सरकार को फिर झटका लगा है। मई में रिटेल महंगाई दर यानि सीपीआई 4.87 फीसदी के साथ 4 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई, जबकि पिछले महीने यानी अप्रैल में यह आंकड़ा 4.58 फीसदी रहा था। इस पर सबसे ज्यादा असर फ्यूल की ऊंची कीमतों और रुपए में आई कमजोरी का दिखा। सरकार ने मंगलवार को इससे संबंधित आंकड़े जारी किए।

महंगे हुए खाने-पीने के सामान
सेंट्रल स्टैटिस्टिक्स ऑफिस (सीएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक फूड बास्केट में कुछ आइटम्स की कीमतों में बढ़ोत्तरी से भी महंगाई पर प्रेशर बढ़ा है। मई में फूड मुद्रास्फीति 3.10 फीसदी के स्तर पर पहुंच गई, जबकि अप्रैल में यह आंकड़ा 2.8 फीसदी था। कीमतों से जुड़ा डाटा एनएसएसओ की फील्ड ऑपरेशंस डिवीजन द्वारा चुनिंदा शहरों और डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट्स द्वारा कुछ गांवों से कलेक्ट किया गया था। 

PunjabKesari

अप्रैल में IIP बढ़कर 4.9%
विनिर्माण और खनन क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन के चलते अप्रैल महीने में औद्योगिक उत्पादन (आईआईपी) की वृद्धि दर बढ़कर 4.9 प्रतिशत पर पहुंच गई। पिछले साल इसी महीने में औद्योगिक उत्पादन 3.2 प्रतिशत बढ़ा था और इस वर्ष मार्च में औद्योगिक उत्पादन की वृद्धि दर 4.4 प्रतिशत रही थी। केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार औद्योगिक उत्पादन सूचकांक में 77 प्रतिशत भारांश रखने वाले विनिर्माण क्षेत्र का प्रदर्शन अप्रैल में काफी अच्छा रहा। 

अप्रैल में विनिर्माण क्षेत्र का उत्पादन पिछले साल के समान महीने की तुलना में 5.2 प्रतिशत बढ़ा। अप्रैल, 2017 में विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर 2.9 प्रतिशत रही थी। इसी तरह अप्रैल में खनन क्षेत्र की वृद्धि दर 5.1 प्रतिशत रही, जो एक साल पहले समान महीने में 3 प्रतिशत रही थी। हालांकि, समीक्षाधीन महीने में बिजली क्षेत्र की वृद्धि दर घटकर 2.1 प्रतिशत रह गई, जो एक साल पहले समान महीने में 5.4 प्रतिशत रही थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News