ब्रिटेन में खुदरा मुद्रास्फीति फरवरी में ढाई साल के निचले स्तर पर आई

punjabkesari.in Wednesday, Mar 20, 2024 - 03:15 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन में खुदरा मुद्रास्फीति फरवरी में अनुमान से कहीं कम 3.4 प्रतिशत रही है, जो सितंबर, 2021 के बाद का सबसे निचला स्तर है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने बुधवार को फरवरी के आंकड़े जारी करते हुए कहा कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक पर आधारित मुद्रास्फीति 3.4 प्रतिशत रही है। जनवरी में यह चार प्रतिशत थी। फरवरी में खुदरा मुद्रास्फीति सितंबर, 2021 के बाद सबसे कम है। 

खुदरा मुद्रास्फीति में गिरावट के पीछे खाद्य कीमतों में आई नरमी की अहम भूमिका रही है। फरवरी में मुद्रास्फीति का आंकड़ा विश्लेषकों के अनुमान से कहीं अधिक है। विश्लेषकों ने 3.6 प्रतिशत मुद्रास्फीति का अनुमान जताया था। हालांकि, यह आंकड़ा अब भी बैंक ऑफ इंगलैंड के दो प्रतिशत के लक्ष्य से अधिक है। 

रूस-यूक्रेन संघर्ष की वजह से वर्ष 2022 में मुद्रास्फीति के 11 प्रतिशत पर पहुंच जाने के बाद से इसे नीचे लाने के लिए कोशिशें की जा रही हैं। खुदरा मुद्रास्फीति में आई इस गिरावट से ब्रिटिश केंद्रीय बैंक की तरफ से नीतिगत ब्याज दर के मोर्चे पर राहत की उम्मीदें बढ़ गई हैं। हालांकि, जानकारों का मानना है कि बैंक ऑफ इंगलैंड ब्याज दर को 5.25 प्रतिशत पर बरकरार रख सकता है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News