रिजर्व बैंक का उदार नीतिगत रुख उद्योग, व्यापार में भरोसा पैदा करने वाला: उद्योग मंडल

punjabkesari.in Wednesday, Apr 07, 2021 - 06:20 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश के प्रमुख वाणिज्य एवं उद्योग मंडलों का कहना है कि रिजर्व बैंक का मौद्रिक नीति में समायोजन वाला उदार रुख बनाए रखने का फैसला उद्योग एवं व्यापार का भरोसा बढ़ाने वाला है। उद्योग मंडल एसोचैम ने कहा है कि केन्द्रीय बैंक के इस फैसले को उसके द्वारा घोषित कुछ अन्य उपायों से काफी अहम समर्थन प्राप्त होगा। 

यह भी पढ़ें- मुकेश अंबानी ने छीन लिया जैक मा का ताज, फोर्ब्स ने जारी की रईसों की लिस्ट

एसोचैम ने कहा, ‘‘विदेशी वाणिज्यिक उधार (ईसीबी) प्राप्ति को रखने के मामले में दी गई राहत से वैश्विक बाजार से संसाधन जुटाने वाली कंपनियों को लचीलापन मिलेगा।'' उद्योग मंडल ने कहा कि रिजर्व बैंक ने कोविड-19 महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए आर्थिक वृद्धि और मुद्रास्फीति के बीच संतुलन साधने के साथ ही मौद्रिक नीति समिति का जब तक जरूरी लगे उदार रुख बनाए रखने का फैसला व्यापार एवं उद्योग जगत को फिर से भरोसा देने वाला है। 

यह भी पढ़ें- RBI का फैसला: Paytm-फोनपे वॉलेट में रख सकेंगे 2 लाख रुपए, RTGS और NEFT पर भी हुई बड़ी घोषणा 

उद्योग मंडल फिक्की ने भी कहा कि ऊंची मुद्रास्फीति के चिंता को देखते हुए रेपो दर के मामले में यथास्थिति बनाए रखने की पहले से उम्मीद थी लेकिन केन्द्रीय बैंक द्वारा उदार रुख बनाए रखने के फैसला उद्योग जगत के बीच भरोसा बढ़ाने वाला है। फिक्की ने कहा कि लगातार जारी अनिश्चितता के बीच अर्थव्यवसथा में नकदी की बेहतर स्थिति को बनाए रखने के रिजर्व बैंक की प्रतिबद्धता को देखते हुए हम प्रसन्न है। 

यह भी पढ़ें- कैबिनेट बैठक में मोदी सरकार का बड़ा फैसला, 6238 करोड़ की PLI स्कीम को दी मंजूरी

बता दें कि आरबीआई ने बुधवार को घोषित चालू वित्त वर्ष की पहले मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो दर में कोई बदलाव नहीं किया और उसे 4 प्रतिशत पर पूर्ववत बनाए रखा है। इसके साथ ही केन्द्रीय बैंक ने अपने रुख को उदार बनाए रखा है। कोरोना वायरस महामारी के एक बार फिर से सिर उठाने के कारण आर्थिक वृद्धि के समक्ष नया खतरा पैदा होता दिख रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News