फरवरी में नीतिगत दरों में कटौती नहीं करेगा RBI: रिपोर्ट

Thursday, Jan 05, 2017 - 06:06 PM (IST)

नई दिल्ली: बाजार पर एक ताजा अनुसंधान रिपोर्ट में कहा गया है कि रिजर्व बैंक फरवरी की मौद्रिक समीक्षा में नीतिगत दरों में संभवत: कटौती नहीं करेगा। एसबीआई रिसर्च की रिपोर्ट इकोरैप में कहा गया है कि मौजूदा वैश्विक अनिश्चितताओं की वजह से केंद्रीय बैंक ब्याज दरें नहीं घटाएगा। हालांकि, रिपोर्ट में कहा गया है कि अगले साल केंद्रीय बैंक नरम रुख अपना सकता है क्योंकि मुद्रास्फीति निचले स्तर पर रहने का अनुमान है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हमारा अनुमान है कि वैश्विक अनिश्चितताओं की वजह से रिजर्व बैंक फरवरी में ब्याज दरें नहीं घटाएगा। इसमें कहा गया है कि मुद्रास्फीति का रुख कुछ निचले स्तर पर रहेगा। दिसंबर का मुद्रास्फीति का आंकड़ा 3.2 से 3.3 प्रतिशत के बीच रहेगा। रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि मार्च में मुद्रास्फीति बढ़ेगी, लेकिन यह 4 से 4.5 प्रतिशत के निचले दायरे में रहेगी। एेसे में 2017-18 में नरम मौद्रिक नीति का चक्र जारी रह सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल-अक्तूबर के दौरान जब रेपो दर में 0.50 प्रतिशत की कटौती की गई थी, आवास क्षेत्र के लिए बढ़ा हुआ कर्ज 64,000 करोड़ रुपए रहा। नोटबंदी की अवधि (नवंबर-दिसंबर, 2016) के दौरान कुल मिला कर ऋण कारोबार घटा, लेकिन आवास क्षेत्र में इसमें 4,063 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ।

Advertising