PNB, OBC और UBI के बैंक कर्मियों को राहत, विलय के बाद नहीं जाएगी किसी की नौकरी

punjabkesari.in Monday, Aug 24, 2020 - 06:22 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पंजाब नेशनल बैंक (PNB), यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) का विलय 1 अप्रैल 2020 से प्रभावी हो चुका है। पंजाब नेशनल बैंक में विलय के बाद यूबीआई और ओबीसी के कर्मचारियों को छंटनी की चिंता सताने लगी थी। ऐसे में पीएनबी के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी (CEO) मल्लिकार्जुन राव ने भरोसा दिलाया है कि विलय के कारण तीनों में किसी भी बैंक के कर्मचारी की नौकरी नहीं जाएगी।

यह भी पढ़ें- मोटर इंश्योरेंस रिन्यू करवाने के लिए जरूर है यह डॉक्यूमेंट, IRDAI ने जारी किए निर्देश

PNB देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक
राव ने कहा कि पीएनबी में दोनों बैंकों के विलय के बाद भी हमारी छंटनी की कोई योजना नहीं है। तीनों बैंकों के विलय के पंजाब नेशनल बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक बन गया है। अब पीएनबी का कारोबार और बैंक शाखाओं की संख्‍या भी एसबीआई के बाद देश में दूसरे नंबर पर पहुंच गई है। विलय के बाद बैंक ने कहा था कि विलय के बाद पीएनबी पहले ज्‍यादा प्रतिस्‍पर्धी और नेक्‍स्‍ट जेनेरेशन बैंक में तब्‍दील हो गया है। बैंक अब अपने नए स्‍वरूप में पीएनबी 2.0 हो गई है।

यह भी पढ़ें-  मुख्य आर्थिक सलाहकार ने भारत को 5000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने को लेकर कही ये बात

PNB का कुल कारोबार पहले मुकाबले हो गया है डेढ़ गुना
पीएनबी ने विलय के बाद साफ कर दिया था कि अब तीनों बैंकों के उपभोक्‍ताओं के साथ पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों जैसा व्‍यवहार किया जाएगा। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 अगस्‍त 2020 को देश के 10 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों का विलय कर 4 में तब्‍दील करने की घोषणा की थी। उन्‍होंने कहा था कि पीएनबी, ओबीसी और यूबीआई के विलय के बाद पंजाब नेशनल बैंक देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक हो जाएगा। विलय के बाद लोन और डिपॉजिट मिलाकर पीएनबी का कुल कारोबार 17.95 खरब रुपए हो गया है, जो विलय से पहले के पीएनबी का डेढ़ गुना है। 

यह भी पढ़ें- कोरोना काल में रेलवे ने रद्द किए 1.78 करोड़ टिकट, हुआ भारी घाटा  

पंजाब नेशनल बैंक के कमजोर नतीजे
अप्रैल-जून 2020 तिमाही के दौरान पंजाब नेशनल बैंक ने 308 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट दिया था। जबकि एक साल पहले की इसी तिमाही में बैंक का नेट प्रॉफिट 1018 करोड़ रुपए था। हालांकि आंकड़ों में यह तुलना विलय के कारण पूरी तरह सटिक नहीं है। 1 अप्रैल 2020 से ही पंजाब नेशनल बैंक में ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स का पंजाब नेशनल बैंक में विलय हो गया है। इससे पहले मार्च तिमाही में प्रोविजनिंग की वजह से बैंक को 697.20 करोड़ रुपए का लॉस हुआ था। जून तिमाही में बैंक की आमदनी 24,292 करोड़ रुपए रही। एक साल पहले यह 15,161 करोड़ रुपए था।  


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News