रिलायंस ने किया ब्रिटेन की खिलौना कंपनी हैम्लेज का 620 करोड़ रुपए में अधिग्रहण

punjabkesari.in Friday, May 10, 2019 - 03:12 PM (IST)

मुंबई: रिलायंस इंडस्ट्रीज की अनुषंगी रिलायंस ब्रांड्स लिमिटेड ब्रिटेन के खिलौना ब्रांड हैम्लेज ग्लोबल होल्डिंग्स लिमिटेड का 6.79 करोड़ पाउंड या करीब 620 करोड़ रुपए में अधिग्रहण किया। कंपनी ने एक बयान में बताया कि रिलायंस ब्रांड्स और सी बैनर इंटरनेशनल होल्डिंग्स ने एक स्थायी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

हैम्लेज के 18 देशों में 167 स्टोर
हैम्लेज की स्थापना 259 साल पहले वर्ष 1760 में हुई थी। यह विश्व की सबसे पुरानी और सबसे बड़ी खिलौना शॉप है। बाद में यह वैश्विक कंपनी में बदल गई। हैम्लेज अपने बेहतरीन खिलौनों से दो सदियों से अधिक समय से बच्चों के चेहरे पर मुस्कान बिखेर रही है। कंपनी अपने खिलौनों की बेहतरीन गुणवत्ता और विस्तृत श्रखंला के एक बेहतरीन मॉडल के साथ विस्तार करने में सफल रही है तथा बच्चों की पसंदीदा बनी हुई है। कंपनी ने थिएटर और मनोरंजन के साथ अपने रिटेल नेटवर्क का विस्तार भी किया है। वैश्विक स्तर पर हैम्लेज के 18 देशों में 167 स्टोर हैं। भारत में रिलायंस ही हैम्लेज की मुख्य फ्रैंचाइजी है और देश के 29 शहरों में 88 स्टोर्स का संचालन कर रही है। इस अधिग्रहण के साथ रिलायंस ब्रांड्स ने और तेजी से आगे बढऩे की उम्मीद और वैश्विक खिलौना उद्योग में एक प्रमुख कंपनी के रुप में उभरने में सफल होने की उम्मीद जताई है। 

PunjabKesari


रिलायंस ब्रांड्स के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी दर्शन मेहता ने अधिग्रहण पर खुशी जताते हुए कहा कि पिछले कुछ वर्षों में देश में हैम्लेज ब्रांड के तहत खिलौनों की खुदरा बिक्री में काफी इजाफा हुआ और यह लाभप्रद कारोबार में तब्दील हुआ। उन्होंने कहा 250 वर्षों से अधिक पुराने इंग्लिश टॉय रिटेलर ने विश्वभर में ब्रिक ऐंड मोटर्र रिटेलिंग के लोकप्रिय होने से काफी पहले खुदरा में बड़े स्तर पर नये प्रयोगों की शुरुआत कर सफलता अर्जित की । हैम्लेज ब्रांड और इसके वैश्विक कारोबार के अधिग्रहण से रिलायंस दुनिया के खुदरा कारोबार में एक प्रमुख कंपनी बन कर उभरेगी। 

PunjabKesari


दर्शन मेहता ने कहा कि इस अधिग्रहण से कंपनी के काफी पुराने सपने को वास्तविकता में बदलने में सफलता मिली है। हैम्लेज का पहला प्रमुख स्टोर 1881 में लंदन के रीजेंट स्ट्रीट में खोला गया था। सात मंजिल और 54 हजार वर्गफुट में फैले इस स्टोर में 50 लाख से अधिक ग्राहक सालाना आते हैं। इस स्टोर में खिलौने की 50 हजार से अधिक लाइंस बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। इस स्टोर में विश्वभर से बच्चे और किशोर साल पूरा होने पर विभिन्न आयोजनों, प्रस्तुतियों में शामिल होने और खिलौनों की विस्तृत श्रखंला को देखने के लिए आते हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News