बिल गेट्स के वेंचर में 375 करोड़ रुपए का निवेश करेगी रिलायंस इंडस्ट्रीज

punjabkesari.in Friday, Nov 13, 2020 - 11:06 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया के दिग्गज कारोबारी बिल गेट्स के क्लीन एनर्जी के उद्यम ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स (BEV) में 5 करोड़ डॉलर करीब 375 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। इस कदम से रिलायंस के मुखिया मुकेश अंबानी बिल गेट्स, जेफ बेजोस, माइकल ब्लूमबर्ग, जैक मा, मासायोशी सोन जैसे दिग्गज निवेशकों की कतार में आ गए हैं।

PunjabKesari

इन सभी निवेशकों ने बिल गेट्स के क्लीन एनर्जी के उद्यम ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर्स (BEV) में निवेश किया है। इस तरह फंड में रिलायंस करीब 5.75 फीसदी का योगदान करेगी। यह निवेश कई टुकड़ों में अगले 8 से 10 साल में किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- 'टैक्स में राहत से मकान बेचने में मिलेगी मदद, संकट का सामना कर रही कंपनियां घटा सकती है कीमतें'

PunjabKesari

क्या कहा रिलायंस ने 
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने गुरुवार को स्टॉक एक्सचेंजों को बताया है, 'कंपनी ने ब्रेकथ्रू एनर्जी वेंचर सेंकड, एलपी (BEV) में 50 मिलियन डॉलर के पूंजीगत योगदान के लिए एक एग्रीमेंट किया है। यह एक लिमिटेड पार्टनरशिप फर्म है जिसका गठन अमेरिका के डेलवेयर स्टेट के कानून के तहत किया गया है।' 

यह भी पढ़ें- धनतेरस पर सोना खरीदने से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

क्या है गेट्स का ग्रीन एनर्जी वेंचर 
बिल गेट्स का ग्रीन एनर्जी वेंचर BEV महत्वपूर्ण एनर्जी और कृषि टेक्नोलॉजी के विकास के लिए निवेश कर जलवायु संकट का समाधान तलाश करता है। निवेशकों से फंड जुटाकर बीईवी उसे स्वच्छ ऊर्जा के समाधानों में लगाता है। इस फंड का उद्देश्य नेट जीरो इमिशन यानी बिल्कुल उत्सर्जन न करने वाली कंपनियों में निवेश करना है।

PunjabKesari

रिलायंस ने कहा कि इन सभी प्रयासों का भारत पर भी गहरा असर पड़ने वाला है और इससे समूची मानवता की भलाई होगी। यही नहीं, इससे अच्छा रिटर्न भी हासिल होगा। इस निवेश को अभी ​भारतीय रिजर्व बैंक से मंजूरी लेनी होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News