आम चुनाव से पहले किसानों के लिए हो सकती है राहत पैकेज की घोषणा

punjabkesari.in Friday, Dec 28, 2018 - 11:11 AM (IST)

नई दिल्लीः किसानों की बदहाली को लेकर आलोचना का शिकार हो रही सरकार कई तरह के प्रोत्साहनों की तैयारी कर रही है। इसमें बड़ा वित्तीय पैकेज भी शामिल हो सकता है। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी है। सूत्रों की मानें तो सरकार 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को लुभाने के लिए ऐसा करने जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार भारतीय जनता पार्टी के नेताओं, सांसदों तथा अन्य संबंधित पक्षों की प्रतिक्रिया के बाद ग्रामीण क्षेत्र की आय बढ़ाने के लिए इन प्रोत्साहनों की घोषणा करेगी।

उन्होंने कहा कि कृषि मंत्रालय ने इस यंबंध में एक खाका तैयार किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने पेश किया। इसमें किसानों को प्रभावित कर रहे तथा कृषि क्षेत्र की बदहाली के लिए जिम्मेदार विभिन्न कारकों के अल्पकालिक तथा दीर्घावधि के टिकाऊ समाधान सुझाए गए।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने भी किसानों के मुद्दे पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी। मंत्रालय ने सात राज्यों द्वारा की गई कृषि ऋण माफी, ओडिशा जैसे राज्यों में लागत पर दी गयी छूट तथा तेलंगाना की ऋतु बंधु योजना समेत राज्यों के विभिन्न मॉडलों का अध्ययन किया। सूत्रों ने कहा, ‘‘मंत्रालय ने प्रधानमंत्री के साथ बैठक में एक प्रस्तुति दी तथा बैठक के दौरान कृषक समुदाय के सामने आ रही दिक्कतों तथा लोकसभा चुनाव से पहले उन्हें दी जा सकने वाली राहतों पर चर्चा की।’’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News