सरकार की किसान पेंशन योजना का रजिस्‍ट्रेशन आज से शुरू, मिलेंगे 3000 रुपए

punjabkesari.in Friday, Aug 09, 2019 - 01:14 PM (IST)

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल के ऐतिहासिक पेंशन योजना की शुरुआत आज यानी शुक्रवार से शुरू हो गया है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर इसका आगाज दिल्ली से किया। योजना का लाभ देश के 5 करोड़ किसानों को मिलने की उम्‍मीद है। आजादी के बाद यह पहली बार है जब किसानों को पेंशन देने के लिए योजना शुरू होने जा रही है।

PunjabKesari

मोदी सरकार की 'किसान पेंशन योजना' किसानों को पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराएगी। यह देश भर के छोटे और सीमांत किसानों (एसएमएफ) के लिए स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना है। इस योजना के लिए 18 से 40 साल तक के किसान आवेदन कर सकेंगे। योजना से जुड़ने के लिए किसानों को मासिक 100 रुपए का योगदान देना होगा। यह रकम उम्र बढ़ने के हिसाब से बढ़ती है। इसके बाद स्कीम में 60 साल से ऊपर के किसानों को 3000 रुपए तक प्रति माह पेंशन मिलेगी। 

PunjabKesari

वहीं अगर किसान की मौत हो जाती है तो उसके परिवार को 50 फीसदी रकम का भुगतान मिलता रहेगा यानी उसे 1500 रुपए मिल सकते हैं। इसकी जिम्‍मेदारी जीवन बीमा निगम को दी गई है। केंद्रीय कृषि मंत्रालय आज 9 अगस्‍त से किसान पेंशन योजना का पंजीकरण शुरू कर चुका है। किसानों की आय दोगुना करने के लिए इस योजना में राज्य सरकार भी केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम कर रही है। बता दें कि इस योजना से सरकारी खजाने पर 10,774.5 करोड़ सालाना बोझ पड़ेगा। 

PunjabKesari

ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन
PMKMY के लिए आप किसान कॉल सेंटर्स नंबर-1800-180-1551 पर फोन कर जानकारी ले सकते हैं. इसके अलावा सामान्य सेवा केंद्र (CSC) और राज्य के नोडल ऑफिसर रजिस्ट्रेशन करेंगे.

PMKMY के लिए देने होंगे ये डॉक्युमेंट

  • आधार कार्ड: आवेदन करने वाले किसान के पास आधार कार्ड होना जरूरी है।
  • खसरा और खतौनी: इसके लिए दूसरा जरूरी डॉक्यूमेंट खसरा और खतौनी है। राजस्व रिकॉर्ड, जिससे पता चलेगा कि आप किसान हैं। खसरा खतौनी पटवारी बनाता है। इसमें खेती की जमीन की डिटेल होती है।
  • सेविंग खाता/जनधन खाता: इसके अलावा किसान के पास सेविंग बैंक खाता/जनधन खाता होने चाहिए।
  • मोबाइल नंबर: किसान का मोबाइल नंबर बैंक अकाउंट और आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News