नौकरियां पैदा करने के लिए 7.5% ग्रोथ रेट काफी नहींः राजन

punjabkesari.in Wednesday, Mar 21, 2018 - 03:39 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने एक इंटरव्यू में रोजगार सृजन पर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि भारत को 10-20 साल आगे की सोचनी चाहिए, जब नौकरियां पैदा करने के लिए अधिक जोर लगाना होगा। उन्होंने यह भी कहा कि नौकरियां पैदा करने के लिए 7.5 फीसदी ग्रोथ रेट काफी नहीं है। साथ ही उम्मीद जताई कि रिफॉर्म्स को तेज करके भारत 10 फीसदी ग्रोथ रेट को हासिल कर सकता है। 

कैसे हासिल होगी 10 फीसदी की ग्रोथ
राजन ने हॉन्ग-कॉन्ग में आयोजित एक कॉन्फ्रेंस में कहा कि यदि भारत इन्फ्रास्ट्रक्टर तैयार करे, कंपनियों के लिए रास्ता तैयार करे, उनके लिए बिजनेस आसान बनाए और स्वास्थ्य-शिक्षा के साथ मानव पूंजी की गुणवत्ता में सुधार करे तो 10 फीसदी ग्रोथ रेट हासिल कर सकता है. उन्होंने कहा, 'इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण कदमों की आवश्यकता है। यदि ऐसा किया गया तो भारत 7.5 फीसदी से आगे निकल सकता है।

राजन ने कहा, "मुझे लगता है कि कुछ हद तक अगले आम चुनावों तक सुधारों को 'शेल्फ' पर रख दिया जाएगा। हालांकि, यदि चुनावों के बाद हम सुधारों की रफ्तार बढ़ाते हैं, हम अगले दो- तीन साल में ऊंची वृद्धि की राह पर आगे बढ़ सकते हैं। ऐसा न होने की कोई वजह नहीं है।" राजन ने कहा कि भारत में सुधार हो रहे हैं लेकिन यह रफ्तार हमारी उम्मीद से कम है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News