नीतिगत दरें अपरिवर्तित रखने के रिजर्व बैंक के निर्णय का रियल्टी कंपनियों ने किया स्वागत

punjabkesari.in Friday, Dec 04, 2020 - 07:35 PM (IST)

नई दिल्ली: रियल्टी कंपनियों ने नीतिगत दरों को अपरिवर्तित रखने के रिजर्व बैंक के निर्णय तथा आर्थिक पुनरुद्धार में सुधार के अनुमान का शुक्रवार को स्वागत किया। कंपनियों ने कहा कि महंगाई के दबाव के बावजूद नीतिगत दर और नीतिगत रूख को नरम बरकरार रखने के रिजर्व बैंक के निर्णय से आवास ऋण पर निम्ब ब्याज का लाभ बना रहेगा और आवास मांग को तेजी मिलेगी। रिजर्व बैंक ने लगातार तीसरी बार मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक में रेपो दर को चार प्रतिशत पर बरकरार रखा। बैंक ने मुद्रा स्फीतिके दबाव के बावजूद मौद्रिक नीति में नरमी का रुख बनाए रखने की घोषणा की है।

रियल्टी क्षेत्र को मिलेगी मदद
नारेडको के अध्यक्ष निरंजन हीरानंदानी ने कहा, ‘आवास ऋण आकर्षक दरों पर बना रहेगा। घर खरीदने के लिये भी यह अच्छा होना चाहिये।' उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में सकारात्मक आर्थिक वृद्धि के अनुमान से आवास की मांग को बढ़ावा मिलेगा। सीबीआरई के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (भारत, दक्षिण पूर्वी एशिया, पश्चिमी एशिया एवं अफ्रीका) अंशुमन मैगजीन ने कहा, ‘मुद्रास्फीति के स्तर को देखते हुए रिजर्व बैंक का रेपो दर अपरिवर्तित रखना अनुमान के अनुकूल निर्णय है। ग्रामीण मांग में सुधार के मजबूत होने और शहरी क्षेत्र में भी गति पकड़ने से रियल्टी क्षेत्र को मदद मिलेगी।'

आवास की मांग में देर से सुधार
कल्पतरु के प्रबंध निदेशक पराग मुनोट ने कहा कि घर खरीदारों के लिये यह अच्छी खबर है, क्योंकि चालू वित्त वर्ष में आवास ऋण की ब्याज दरें मौजूदा स्तर पर रहने की उम्मीद है। गौड़ समूह के प्रबंध निदेशक मनोज गौड़ ने कहा कि आवास की मांग में देर से सुधार हुआ है। आवास ऋण की कम ब्याज दरों के साथ, हमें आने वाली तिमाहियों में बिक्री में वृद्धि की उम्मीद है।' सिग्नेचर ग्लोबल के संस्थापक एवं चेयरमैन प्रदीप अग्रवाल ने कहा कि रिजर्व बैंक का वृद्धि का अनुमान बाजार में भरोसे का संचार करेगा। एनरॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा कि अपरिवर्तित रेपो दर निकट भविष्य में आवास ऋण की ब्याज दरें नहीं बढ़ना सुनिश्चित करेगा। हाउसिंग डॉट कॉम, मकान डॉट कॉम और प्रॉप टाइगर के समूह सीईओ ध्रुव अग्रवाल ने कहा कि उच्च खुदरा मुद्रास्फीति को देखते हुए नीतिगत दरों पर यथास्थिति बनाए रखने की उम्मीद थी।

आरबीआई के इस कदम से घर खरीदारों को मदद मिलेगी
जेएलएल इंडिया के सीईओ एवं कंट्री हेड रमेश नायर ने कहा कि आरबीआई के इस कदम से घर खरीदारों को मदद मिलेगी। नाइट फ्रैंक इंडिया के सीएमडी शिशिर बैजल ने कहा कि आवास ऋण की कम ब्याज दरों ने महामारी के दौरान भी घर खरीदारों को खरीद का निर्णय लेने के लिये प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा, ‘आरबीआई के दरों को अपरिवर्तित रखने के निर्णय से मांग की गति बरकरार रहेगी।' रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष की दूसरी छमाही में अर्थव्यवस्था के वृद्धि की राह पर लौट आने का भी अनुमान जाहिर किया। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में अर्थव्यवस्था में 23.9 प्रतिशत की गिरावट आयी है। इसके बाद दूसरी तिमाही में भी जीडीपी में 7.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News