ऑनलाइन भुगतान की लागत कम करने पर जोरः RBI

punjabkesari.in Saturday, Jan 21, 2017 - 03:59 PM (IST)

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल नोटबंदी के मुद्दे पर शुक्रवार को संसदीय समिति को सूचित किया कि 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट बंद किए जाने के मद्देनजर ऑनलाइन भुगतान पर लेनदेन लागत कम करने की दिशा में काम जारी है और इस बीच शहरी के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में नकदी के प्रवाह में सुधार हुआ है।

10 फरवरी को होगी अगली बैठक
कांग्रेस सदस्य के.वी.थॉमस की अध्यक्षता वाली लोक लेखा समिति के समक्ष उर्जित पटेल के साथ ही डिप्टी गवर्नर आर गांधी, एस.एस मुंद्रा और आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास तथा दूसरे वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित हुए। समिति के सदस्यों ने आरबीआई गवर्नर से कई सवाल पूछे। उर्जित पटेल को उनके जबाव देने के लिए 15 दिन का समय दिया गया है। इस बैठक के बाद श्री थॉमस ने कहा कि समिति की 10 फरवरी को फिर से बैठक होगी जिसमें वित्त मंत्रालय के अधिकारियों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि यदि जरूरत हुई तो रिजर्व बैंक के गर्वनर को 10 फरवरी को पुन: बुलाया जा सकता है।

सूत्रों ने बताया कि रिजर्व बैंक ने समिति को बताया है सरकार के डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के तहत लेनदेन लागत कम करने के लिए बैंक और पेमेंट गेटवे सहित सभी हितधारकों के साथ चर्चा की जा रही है। श्री पटले ने कहा कि पूरे देश में नकदी की उपलब्धता बढ़ी है। हालांकि, कुछ दूरस्थ क्षेत्रों में अभी कुछ दिक्कतें हैं और सदस्यों से कहा गया है कि अगले कुछ सप्ताह में स्थिति बेहतर हो जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News