रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दर यथावत रहने की उम्मीद: विशेषज्ञ

punjabkesari.in Sunday, Jul 29, 2018 - 05:11 PM (IST)

नई दिल्लीः विशेषज्ञों का मानना है कि कच्चे तेल की बढ़ी कीमतें तथा खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में तीव्र वृद्धि की घोषणा के बावजूद रिजर्व बैंक बुधवार को होने वाली मौद्रिक नीति की समीक्षा में मुख्य ब्याज दर यथावत रख सकता है। रिजर्व बैंक ने जून में हुई पिछली मौद्रिक नीति समीक्षा में मुख्य ब्याज दर रेपो को 0.25 प्रतिशत बढ़ाकर 6.25 प्रतिशत कर दिया था।

रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल की अध्यक्षता वाली मौद्रिक नीति समिति की 3 दिवसीय बैठक मुंबई में सोमवार से शुरू होगी। वित्त वर्ष 2018-19 की तीसरी मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के निर्णय को एक अगस्त दोपहर में सार्वजनिक किया जाएगा। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का मानना है कि रिजर्व बैंक ऐसे मौके पर एक और बार दर में वृद्धि नहीं करने वाला है। 

उसने एक रिपोर्ट में कहा, ‘‘हमारा मानना है कि अगस्त की मौद्रिक नीति समीक्षा में कोई निर्णय करना काफी करीबी मामला हो सकता है, फिर भी हमें उम्मीद है कि नीतिगत दर में वृद्वि करने के बजाय यथास्थिति बनाये रखना बेहतर विकल्प होगा।’’ एसबीआई के अनुसार मुद्रास्फीति का जोखिम अभी संतुलित दायरे में है। 

एडेलवीस सिक्योरिटीज ने कहा, ‘‘आगामी मौद्रिक नीति समीक्षा में हम मौद्रिक नीति समिति से दरों में कोई बदलाव किये बिना तटस्थ रुख बनाये रखने की उम्मीद करते हैं।’’ हालांकि, वैश्विक वित्तीय सेवा कंपनी डीबीएस ने कहा, इस वित्त वर्ष में रिजर्व बैंक आगे भी दरें बढ़ाना जारी रखेगा और अगस्त बैठक में अगली वृद्धि होगी। डीबीएस की अर्थशास्त्री राधिका राव ने कहा, ‘‘हमारा अनुमान है कि इस वित्त वर्ष में 50 आधार अंक की और वृद्धि होगी तथा अगली वृद्धि अगस्त में होगी।’’ निजी क्षेत्र के एचडीएफसी बैंक के अनुसार, दरों में वृद्धि रिजर्व बैंक के लिए करीबी मामला होगा। हालांकि, मौद्रिक नीति समिति आगामी बैठक में दरों को यथावत बनाए रखेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News