दीवाली पर RBI ने उतारे 1700 करोड़ के नए नोट

punjabkesari.in Tuesday, Oct 29, 2019 - 11:53 AM (IST)

कानपुरः दीवाली पर रिजर्व बैंक ने 1700 करोड़ रुपए के नए नोट बाजार में उतारे हैं। सबसे ज्यादा मांग 10, 20 और 50 के नोटों की है। 100 और 500 के नोटों की खेप सबसे ज्यादा उतारी गई है। हालांकि बैंकों ने नई करंसी का एक बड़ा हिस्सा अपने खास ग्राहकों को बांट दिया। दिलचस्प बात यह है कि इस बार बड़े नोटों के उलट छोटे नोटों की मांग ज्यादा है। शहर में 600 से ज्यादा शाखाओं में नए नोटों की मारामारी रही।

लक्ष्मी पूजन के लिए इस बार बैंकों में 20 के नोट की डिमांड ज्यादा है। वजह इसका नया होना है। 2018 की दीवाली की बात करें तो पूजन में रखने के लिए 10 रुपए के नए नोट की डिमांड ज्यादा थी। आम लोगों को नई करंसी के दर्शन कम ही नसीब हुए। ज्यादातर बैंकों ने बड़े ग्राहकों के बीच नए नोटों की गड्डियां पहुंचाईं। ए.टी.एम. से भी नए नोट बेहद कम निकले।

दिसम्बर तक वार्निश वाले नोट भी होंगे आपके हाथ में 
बाजार में दिसम्बर तक वार्निश वाला नोट आ जाएगा। आर.बी.आई. सबसे पहले 100 का नोट जारी करेगा। यह मौजूदा नोट के मुकाबले दोगुना टिकाऊ होगा। अभी 100 का नोट औसतन करीब 3 से 4 साल चलता है लेकिन वाॢनश चढ़े नोट की उम्र करीब दोगुना हो जाएगी यानी करीब 7-8 साल। इन्हें पहले ट्रायल के आधार पर जारी किया जाएगा। नए नोट को ज्यादा संभालकर रखने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि नया नोट न तो जल्दी कटेगा-फटेगा और न ही पानी में जल्दी गलेगा क्योंकि इस पर वार्निश पेंट चढ़ा होगा।

शगुन के लिए 1 का नोट सीमित मात्रा में जारी
इस बार भी दीवाली में बेहद सीमित मात्रा में एक के नोट जारी किए गए। ये नोट परम्परा निभाने के लिए शगुन के तौर पर छापे गए हैं। यह जानना भी बड़ा दिलचस्प है कि केवल एक का नोट ही एकमात्र ऐसी मुद्रा है जिस पर आर.बी.आई. का अधिकार नहीं होता। यह नोट सीधे सरकार के नियंत्रण में होता है। इसलिए इस पर आर.बी.आई. गवर्नर की जगह वित्त सचिव के दस्तखत होते हैं। 2 साल पहले ही एक का नोट 100 बरस का हुआ था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News