RBI ने बैंक ऑफ चाइना को भारत में ब्रांच खोलेने की मंजूरी दी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 04, 2018 - 06:41 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पड़ोसी देश चीन में स्थित विश्व के चौथा सबसे बड़ा बैंक, जल्द ही भारत में दस्तक देने जा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंक ऑफ चाइना को अपनी शाखाएं खोलने की अनुमति दे दी है। बैंक ऑफ चाइना का मार्केट कैप 158.6 बिलियन डॉलर के करीब है और यह हांगकांग व शंघाई स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड है। यह चीन का भी चौथा सबसे बड़ा बैंक है और सरकार के नियंत्रण में है। वहीं संपत्तियों के मामले में यह देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। बैंक के कई बड़े कार्पोरेट ग्राहकों का भारत में बड़ा बिजनेस है। 

चीन का सबसे पुराना है बैंक
बैंक ऑफ चाइना चीन का सबसे पुराना बैंक हैं। इसकी स्थापना शंघाई में 1912 में हुई थी। 1942 तक बैंक ऑफ चाइना सरकार की तरफ से करेंसी नोट भी जारी करता था। अब बैंक चीन को छोड़कर हांगकांग और मकाऊ में करेंसी नोट जारी करता है।

बैंक की चीन के अलावा विश्व के 27 देशों में ब्रांचेज हैं। 31 मार्च 2016 को समाप्त हुए वित्त वर्ष में बैंक का टोटल असेट वैल्यू 2639.77 बिलियन यूएस डॉलर (176.8 लाख करोड़ रुपए) है।

चीन के इस बैंक को पहले ही मिल चुकी मंजूरी
इससे पहले आरबीआई ने जनवरी 2018 में इंडस्ट्रियल एंड कमर्शियल बैंक ऑफ चाइना को देश में अपनी शाखाएं को खोलने की मंजूरी दी थी। देश भर में कुल 45 विदेशी बैंकों को आरबीआई अभी तक लाइसेंस दिया है, जिसके बाद वो यहां पर बिजनेस कर रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News