RBI गवर्नर का बयानः IMF तय करे करंसी पॉलिसी, अमेरिका नहीं

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2019 - 02:55 PM (IST)

नई दिल्लीः रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि विनिमय दरों को व्यवस्थित रखना किसी एक देश की नहीं बल्कि अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि अमेरिका जैसे किसी एक देश द्वारा दूसरे देश पर विनिमय दर में साठगांठ करने का आरोप लगाना आधिपत्य जमाने जैसा दिखाई देता है।

गौरतलब है कि अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत और चीन पर मुद्रा विनिमय दर को मजबूत बनाए रखने के लिए साठगांठ करने का आरोप लगाते रहे हैं। ट्रंप तो यहां तक भी कहते रहे हैं कि रिजर्व बैंक का बाजार से डॉलर की खरीदारी करना विनिमय दर को एक स्तर पर बनाए रखना जैसा करतब है। मुद्रा प्रबंधन से जुड़े मुद्दे को लेकर चिंतित दास ने किसी देश का नाम लिए बगैर मुद्रा विनिमय दरों और भुगतान के सही तरह से प्रबंधन के लिए सामूहिक तौर पर प्रयास करने और बहुपक्षीय सिद्धात और रूपरेखा सनुश्चित किये जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यह बहुपक्षीय व्यवस्था होनी चाहिए, इसके ऊपर द्विपक्षीय रूप से आधिपत्य जमाने जैसी बात नहीं होनी चाहिए।

दास ने सवाल उठाया कि किस तरह कुछ देश किसी अन्य देश को 'मुद्रा में गड़बड़ी' करने वाला बता सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के आरोप द्विपक्षीय नहीं होने चाहिए क्योंकि इस संबंध में नीति तय करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष जैसे बहुपक्षीय संस्थाएं मौजूद हैं। गवर्नर ने कहा कि आईएमएफ जैसी मौजूदा संस्थाओं को 'मजबूत, प्रासंगिक एवं विश्वसनीय बनाना' आगे के लिए सबसे अच्छा रास्ता है। दास का बयान ऐसे समय में आया है जब अमेरिका के वित्त विभाग ने हाल में वहां की संसद में मुद्रा संबंधी रिपोर्ट प्रस्तुत की है। रिपोर्ट में हालांकि भारत पर मुद्रा विनिमय में साठगांठ के आरोप नहीं हैं जबकि पहले की रिपोर्टों में आरबीआई की ओर से डॉलर खरीदे जाने का जिक्र होता था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News