RBI गवर्नर ने मौद्रिक नीति की समीक्षा से पहले जेटली से की मुलाकात

punjabkesari.in Saturday, Jul 29, 2017 - 10:43 AM (IST)

नई दिल्लीः रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल ने अगस्त के पहले सप्ताह में होने वाली मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले आज वित्त मंत्री अरूण जेतली से मुलाकात की। ऐसा समझा जाता है कि दोनों ने विभिन्न वृहद आर्थिक मुद्दों पर चर्चा की। मंत्री के साथ बैठक के बाद पटेल ने नव-नियुक्त आर्थिक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग से मुलाकात की।

1-2 अगस्त को होगी बैठक
रिजर्व बैंक के गवर्नर आम तौर पर मौद्रिक नीति समीक्षा से पहले केंद्रीय वित्त मंत्री से मुलाकात करते हैं। वित्त वर्ष 2017-18 की तीसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा के लिए रिजर्व बैंक की छह सदस्यीय मौद्रिक नीति समिति (एम.पी.सी.) की 1-2 अगस्त को बैठक होगी।

पिछली बैठक में नहीं किया था कोई बदलाव
मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमणियम ने इस महीने कहा था कि मुद्रास्फीति  में बुनियादी बदलाव आया है जिसका आकलन करने में सभी विफल रहे। उनकी यह टिप्पणी स्पष्ट रूप से एम.पी.सी. के निर्णय के संदर्भ में थी। एम.पी.सी. ने पिछली मौद्रिक नीति समीक्षा में मूल्य दबाव का हवाला देते हुए नीतिगत दर में कोई बदलाव नहीं किया था। उल्लेखनीय है कि खुदरा मुद्रास्फीति जून में रिकार्ड रूप से नीचे 1.54 प्रतिशत पर आ गई। वहीं औद्योगिक वृद्धि मई में घटकर 1.7 प्रतिशत रह गई जो एक साल पहले इसी महीने में 8 प्रतिशत थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News