डिजिटल लेन-देन की जानकारी के लिए RBI का वित्तीय साक्षरता अभियान

punjabkesari.in Monday, Jun 05, 2017 - 04:31 PM (IST)

नई दिल्लीः रिजर्व बैंक ने बैंकों से संबंधित किसी प्रकार की शिकायत करने और डिजिटल लेन-देन के तौर-तरीकों समेत अन्य वित्तीय जानकारी देने के लिए वित्तीय साक्षरता अभियान की आज शुरूआत की। यह अभियान 5 से 9 जून तक देशभर में चलाया जाएगा। इस कार्यक्रम में बैंकों में खाता खोलने में ‘अपने ग्राहक को जानिए- केवाईसी’ के सरल अनुपालन के तरीके तथा कर्ज अनुशासन की अहमियत के बारे में जानकारी दी जाएगी।  

रिजर्व बैंक के क्षेत्रीय निदेशक के.के. सर्राफ ने यहां वित्तीय साक्षरता अभियान की शुरूआत करते हुए कहा कि इस साल इसमें 4 विषयवस्तु शामिल की गई हैं। इनमें अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) की आसान प्रक्रिया के बारे में बताया गया है। बैंक से कर्ज लेने और उसे चुकाने के बारे में जरूरी सलाह दी गई है। इसके अलावा बैंक ग्राहक को यदि कोई शिकायत है तो उसे बैंक अथवा बैंकिंग लोकपाल में कैसे दर्ज किया जायेगा इसकी जानकारी से अवगत किया गया है और चौथा विषय डिजिटल लेनदेन के बारे में है।  

उन्होंने कहा, ‘‘हमारा मकसद देश भर में बैंक और वित्त से जुड़ी जानकारी से लोगों को अवगत कराना है और इसके लिए बैंकों के साथ मिलकर देश के लगभग सभी जिलों में वित्तीय साक्षरता केंद्र चलाया जा रहा है।’’ वित्तीय साक्षरता केंद्र के बारे में जानकारी देते हुए रिजर्व बैंक के वित्तीय समावेशन एवं विकास विभाग (एफआईडीडी) के सहायक महाप्रबंधक बी. भट्टाचार्य ने बताया कि इन केन्द्रों में वित्तीय साक्षरता की जानकारी देने वाले सलाहकारों और ग्रामीण क्षेत्र की बैंक शाखाओं के प्रबंधकों के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम भी तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि वित्तीय साक्षरता के बारे में तैयार संदेशों को बैंक शाखाओं में पोस्टरों के जरिए प्रसारित किया जाएगा। बैंकों के ए.टी.एम. स्क्रीन और बैंकों की वैबसाइट पर भी इन विषयों से संबंधित जरूरी सुझाव एवं जानकारी को प्रसारित किया जाएगा।   


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