PNB फ्रॉड मामले में CVC ने RBI पर उठाए सवाल, नहीं की प्रॉपर आडिटिंग

punjabkesari.in Tuesday, Apr 03, 2018 - 06:34 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (सी.वी.सी) के वी चौधरी ने पी.एन.बी. लोन फ्रॉड को लेकर आर.बी.आई. को भी जिम्मेदार ठहराया है और कहा है कि जाहिर तौर पर लगता है कि घोटाले के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) ने कोई आडिट नहीं की। चौधरी ने बैंकिंग क्षेत्र में आडिट प्रणाली को और अधिक मजबूत किए जाने पर बल दिया है। 

13 हजार करोड़ रु. से ज्यादा का है PNB फ्रॉड
सतर्कता आयुक्त ने कहा, "आर.बी.आई. ने एक भी ऑडिट नहीं किया।" सी.वी.सी. की देख-रेख में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सी.बी.आई.) 13 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के पी.एन.बी. फ्रॉड की जांच कर रही है। उन्होंने कहा कि आर.बी.आई. के पास बैंकिंग सेक्टर की रेग्युलेटरी जिम्मेदारी है लेकिन ईमानदारी में कमी के किसी भी मामले पर सेंट्रल विजिलैंस कमिशन द्वारा गौर किया जाएगा।

RBI ने 'जोखिम आधारित' आडिट व्यवस्था को अपनाया 
चौधरी ने कहा कि रिजर्व बैंक के अनुसार उसने नियमित आडिट की जगह 'जोखिम आधारित' आडिट व्यवस्था को अपनाया है। यह तब किया जाता है जब वित्तीय जोखिम शामिल हो। उन्होंने कहा, "जोखिम निर्धारित करने के लिए उनके पास कुछ मानदंड होने चाहिए। उसके आधार पर वे आडिट करते हैं लेकिन ऐसा जान पड़ता है कि उस दौरान आर.बी.आई. ने कोई आडिट नहीं किया।"

बैंक की होती है जिम्मेदारी
उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री अरुण जेतली ने धोखाधड़ी का पता लगाने में विफल रहने को लेकर नियामकों की आलोचना करते हुए फरवरी में कहा था कि राजनेताओं के विपरीत भारतीय प्रणाली में नियामकों की कोई जवाबदेही नहीं है। चौधरी ने कहा कि एक नियामक के रूप में आर.बी.आई. सामान्य दिशा-निर्देश जारी करता है और वह भी तब जब विदेशी मुद्रा शामिल हो। उन्होंने कहा, "वे एक शाखा से दूसरी शाखा तथा एक बैंक से दूसरे बैंकों में नहीं जाते जबकि उनसे इस काम की अपेक्षा है।" चौधरी ने कहा कि यह सुनुश्चित करने की जिम्मेदारी मुख्य रूप से बैंकों की है कि कामकाज उपयुक्त तरीके और बेहतर रूप से हो। उन्होंने कहा कि जब कुछ गलत होता है, कोई हर किसी पर आरोप नहीं लगा सकता।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News