अर्थशास्त्रियों के समूह ने की मांग, RBI रेपो रेट में करे 0.25% की कटौती

Wednesday, Apr 03, 2019 - 11:00 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार अरविंद विरमानी समेत अर्थशास्त्रियों के एक समूह ने भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से मांग की है कि वो रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की कटौती करे। जानकारी के लिए आपको बता दें कि इस वित्त वर्ष आरबीआई की पहली द्वैमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक का फैसला 4 अप्रैल को सामने आएगा।

विरमानी ने कहा कि आरबीआई को यह समझना है कि भारत में अभी वास्तविक ब्याज दर बहुत अधिक है। एसोचैम-ईग्रो फाउंडेशन की ओर से आरबीआई की मौद्रिक नीति पर आयोजित एक परिचर्चा में उन्होंने कहा, ‘‘मौद्रिक नीति में ढील का यह बहुत उपयुक्त समय है।’’

इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट रिसर्च के अर्थशास्त्र के प्रोफेसर एवं प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद की सदस्य असीमा गोयल और कोटक महिंद्रा बैंक की उपाध्यक्ष एवं वरिष्ठ अर्थशास्त्री उपासना भारद्वाज भी इस परिचर्चा में शामिल थी। इसके अलावा परिचर्चा में बैंक ऑफ अमेरिका मेरिल लिंच के मुख्य अर्थशास्त्री इंद्रनील सेन गुप्ता, इंडियन एक्सप्रेस और सीएनएन-आईबीएन से जुड़े सुरजीत एस भल्ला भी मौजूद थे।
 
अधिकांश अर्थशास्त्रियों ने सुझाव दिया कि आरबीआई 4 अप्रैल को अपनी मौद्रिक समीक्षा बैठक में कम से कम 25 बेसिस प्वाइंट (0.25 फीसदी) की कटौती करे। जबकि कुछ ने इस साल 50 बेसिस प्वाइंट के ओवरऑल रेट कट का सुझाव दिया।

jyoti choudhary

Advertising