IIFL फाइनेंस पर RBI की सख्ती, गोल्ड लोन बांटने पर तत्काल प्रभाव से लगाई रोक

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2024 - 06:13 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः पेटीएम पेमेंट्स बैंक के बाद अब भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने एक और कंपनी पर बड़ी कार्रवाई की है। आरबीआई ने आज नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनी (NBFC) आईआईएफएल फाइनेंस (IIFL Finance) पर रोक लगा दी है। शेयर बाजार के बंद होने के बाद ये बड़ा ऐलान किया गया है। IIFL फाइनेंस को रिजर्व बैंक ने तत्काल प्रभाव से गोल्ड लोन बांटने पर रोक लगाने का निर्देश दिया है। आरबीआई ने कंपनी से किसी भी नए गोल्ड लोन को मंजूरी देना बंद करने के लिए कहा है, कंपनी को अपने किसी भी गोल्ड लोन को आवंटित/बेचने से भी रोक दिया गया है। हालांकि रिजर्व बैंक ने कंपनी को अपने मौजूदा लोन के लिए सेवाएं जारी रखने की छूट दी है।

क्यों लगाई गई रोक?

आरबीआई ने सुपरवाइजरी चिंताओं को देखते हुए IIFL Finance पर गोल्ड लोन जारी करने पर रोक लगाई है। केंद्रीय बैंक का कहना है कि IIFL Finance के लोन-टू वैल्यू रेश्यो में गड़बड़ियां पाई गई हैं। RBI के मुताबिक, कंपनी के ऑपरेशन का स्पेशल ऑडिट होगा। स्पेशल ऑडिट के बाद प्रतिबंधों पर पुनर्विचार करेंगे।

आज IIFL FINANCE Share Price में 3.94 फीसदी की गिरावट आई और ये 598 रुपए पर बंद हुआ। पिछले 5 दिनों में ये स्टॉप 1.51 फीसदी लुढ़का है।

मालूम हो कि पिछले 1 महीने में आईआईएफएल फाइनेंस का शेयर 0.67 फीसदी बढ़ा और 1 साल में इसमें 31.75 फीसदी का उछाल आया। कंपनी का मार्केट कैप 22,816.50 करोड़ रुपए है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News