सरकार ने बनाई लिस्ट, इन चारों में से ही होगा RBI का नया गवर्नर

punjabkesari.in Monday, Jun 27, 2016 - 05:25 PM (IST)

नई दिल्ली: मोदी सरकार जल्द ही भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) के अगले गवर्नर के नाम का ऐलान कर सकती है। इसके लिए सरकार ने 4 नाम शॉर्टलिस्ट कर लिए हैं जिनमें से 3 केंद्रीय बैंक के अनुभवी अर्थशास्त्री हैं और चौथी देश के सबसे बड़े बैंक की मुखिया है। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ये 4 उम्मीदवार, आर.बी.आई. के डिप्टी गवर्नर उर्जित पटेल, पूर्व डिप्टी गवर्नर राकेश मोहन एवं सुबीर गोकर्ण और भारतीय स्टेट बैंक की प्रमुख अरुंधति भट्टाचार्य हैं।

उर्जित पटेल
आर.बी.आई. के मौजूदा 4 डिप्टी गवर्नरों में से एक उर्जित पटेल हैं। पटेल के पास आर.बी.आई. में काम करने का लंबा अनुभव है। ये 11 जनवरी, 2013 में आर.बी.आई. से जुड़े और तब से मौद्रिक नीति विभाग की अध्यक्षता करते रहे हैं। इसी साल जनवरी महीने में पटेल को दूसरी बार 3 साल के लिए डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया गया। रघुराम राजन और पटेल वाशिंगटन में अंतर्राष्ट्रीय मुद्राकोष के लिए साथ काम कर चुके हैं।

राकेश मोहन
68 साल के राकेश मोहन के पास आर.बी.आई. डिप्टी गवर्नर के तौर पर 2 कार्यकाल करने का अनुभव है। इसके साथ ही डिपार्टमेंट ऑफ इकनोमिक अफेयर्स में सैक्रेटरी और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आई.एम.एफ.) में काम करने का अनुभव है। मोहन ने आर.बी.आई. में काम करने के दौरान मौद्रिक नीति, वित्तीय बाजार, आर्थिक अनुसंधान और सांख्यिकी विभाग को संभाला था।

अरुंधति भट्टाचार्य
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एस.बी.आई.) की पहली महिला चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य के पास बैंकिंग कारोबार का लंबा अनुभव है। उन्होंने अपने कार्यकाल में एस.बी.आई. को अग्रणी बैंक बनाने के लिए डिजिटल बैंकिंग, मोबाइल वॉलेट, रिटेल इंटरनैट, एप्प बैंकिंग आदि को शुरू कराया। हाल ही में अमरीकी बिजनैस पत्रिका फोर्ब्स ने दुनिया के 100 तकातवर महिलाओं में 25वां स्थान दिया था।

सुबीर गोकर्ण
56 साल के सुबीर गोकर्ण आर.बी.आई. के पूर्व डिप्टी गवर्नर रह चुके हैं। वर्तमान में वे अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में कार्यकारी निदेशक के तौर पर काम कर रहे हैं। अगले गवर्नर के लिए सरकार की लिस्ट में इनका भी नाम शामिल हैं। गोकर्ण सेंट जेवियर कॉलेज मुंबई से स्नातक और दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से इकोनॉमिक्स में स्नातकोतर हैं।

कमेटी का ऐलान जल्द
प्रधानमंत्री कार्यालय के एक अधिकारी ने बताया कि सरकार राजन के कार्यकाल खत्म होने से पहले मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी का चुनाव का काम पूरा कर लेगी। मॉनेटरी पॉलिसी का चुनाव 1 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा। आशा है कि रघुराम राजन आर.बी.आई. की मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी के लिए बाहर से चुने जाने वाले 3 सदस्यों का चुनाव करने वाली सर्च कमेटी में हिस्सा लेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News