RBI का बैंकों को निर्देशः पेंशनर्स, सेना के जवानों को ना हो कैश की दिक्कत

punjabkesari.in Saturday, Nov 26, 2016 - 12:48 PM (IST)

नई दिल्लीः नोटबंदी के बाद लोगों को हो रही परेशानियों को देखते हुए सरकार रोजाना राहत के नए-नए ऐलान कर रही है। अब आर.बी.आई. ने बैंकों को पेंशनर्स और सशस्त्र सेना के जवानों-अधिकारियों के लिए पर्याप्त मात्रा में कैश मुहैया कराने का आदेश दिया है। माना जा रहा है कि इस बार नवंबर की सैलरी आने के बाद इन लोगों को भारी मात्रा में कैश की जरूरत होगी जिसके लिए बैंकों को पूरी तैयारी रखने के लिए कहा गया है।

आर.बी.आई. ने दिए निर्देश 
बैंकों को आर.बी.आई. ने नोटिफिकेशन जारी कर निर्देश दिए हैं कि कैश की मांग को पूरी करने के लिए बैंकों को पूरी तैयारी करनी पड़ेगी। पेंशनर्स को अपनी पेंशन कैश में मिलने में कोई दिक्कत ना हो इसके लिए बैंक को आदेश जारी किए गए हैं। सशस्त्र सेना बलों के जवानों और अधिकारियों के लिए मिलिट्री पोस्ट्स पर कैश की आपूर्ति पूरी अच्छी तरह हो सके, बैंकों को ये सुनिश्चित करना होगा।

आर.बी.आई. के चीफ जनरल मैनेजर पी विजय कुमार के नाम से बैंकों को जारी इस नोटिफिकेशन में साफ कहा गया है कि पेंशनर्स और सशस्त्र सेना के जवानों, अधिकारियों को कैश की किसी तरह की दिक्कत नहीं होनी चाहिए.

ये निर्देश सभी सरकारी, पीएसयू बैंकों, निजी बैंकों, विदेशी बैंकों, ग्रामीण और क्षेत्रीय बैंकों, अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक, राज्य को-ऑपरेटिव बैंक, डिस्ट्रिक्ट को-ऑपरेटिव बैंक के चेयरमैन, मैनेजिग डायरेक्टर्स और चीफ एक्सीक्यूटिव ऑफिसर को जारी किए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News