RBI ने 5 बैंकों पर लगाया जुर्माना

punjabkesari.in Wednesday, Dec 21, 2016 - 09:19 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय रिजर्व बैंक (आर.बी.आई.) ने 5 बैंकों पर जुर्माना लगाया है। जिन बैंको पर जुर्माना लगा है, उनमें बैंक ऑफ अमेरिका, बैंक ऑफ टोक्यो मितसबिशी, द रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड, स्टैंडर्ड चार्टड बैंक और ड्यूश बैंक है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम 1999 एक्ट के तहत ये कार्रवाई की है। जुर्माने के साथ-साथ इन बैंको को कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया है। बैंक ऑफ अमेरिका, बैंक ऑफ टोक्यो मितसबिशी, द रॉयल बैंक ऑफ स्कॉटलैंड और स्टैंडर्ड चार्टड बैंक पर 10,000 रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

वहीं ड्यूश बैंक पर 20 हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया है। आरबीआई ने एक प्रेस रिलीज जारी कर इसकी जानकारी दी है। 8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद बैंको पर काम का भारी बोझ है। इस दौरान बैंकों के कामकाज पर भी कई सवाल उठ रहे हैं। कई बैंकों के मैनेजर और कर्मचारी पिछले एक महीने में गिरफ्तार हुए हैं।

इन 5 बैंकों पर जुर्माने से पहले एक्सिस बैंक की कई शाखाओं बारी गड़बड़ी सामने आई थी। इस पर कार्रवाई भी की गई थी। ना सिर्फ दूसरे बैंक बल्कि आरबीआई के कर्मचारी भी नोटों की कालाबाजारी में गिरफ्तार हो चुके हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News