राशन कार्ड धारकों को मुफ्त मिलेगा LPG गैस कनेक्शन, जल्द हो सकती है घोषणा

punjabkesari.in Monday, Dec 17, 2018 - 01:30 PM (IST)

नई दिल्लीः नए साल में प्रत्येक राशनकार्ड धारक को उज्ज्वला गैस कनेक्शन का लाभ दिया जाएगा। अभी तक उज्ज्वला का लाभ एससी-एसटी और ओबीसी वर्ग को ही दिए जाने पर कार्य चल रहा था। लेकिन केंद्र सरकार ने अब नए साल में प्रत्येक राशनकार्ड धारक को मुफ्त में कनेक्शन दिए जाने की योजना तैयार की है। राशन कार्ड में परिवार की मुखिया महिला के नाम पर ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके लिए जिला आपूर्ति विभाग जहां मुख्यालय डाटा भेजने की तैयारी में है। वहीं हिन्दुस्तान पेट्रोलियम ने सभी एजेंसियों के लिए सर्कुलर जारी कर दिया है।

PunjabKesari

मिल चुका है 1.61 लाख लोगों को कनेक्शन
केंद्र में भाजपा की सरकार बनने के बाद पीएम मोदी ने पर्यावरण को प्रदूषण रहित और ग्रामीण व गरीब महिलाओं को चूल्हे से दूरी बनाने के उदेश्य से उज्ज्वला गैस कनेक्शन दिए जाने की योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत पूरे देश में एससी-एसटी वर्ग के लोगों को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन वितरित किए गए। जिले में उज्ज्वला के 1.61 लाख लोगों को कनेक्शन दिए जा चुके हैं। योजना की सफलता को देखते हुए सरकार ने इसके दायरे को बढ़ाते हुए ओबीसी वर्ग के लोगों को भी मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन दिए जाने की योजना तैयार की थी। लेकिन अब केंद्र सरकार ने इसका दायरा और बढ़ाते हुए सभी जरूरतमंद वर्गों के लोगों को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन दिए जाने की योजना बनाई है। जिसके तहत प्रत्येक राशनकार्ड धारक को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन दिया जाना है।

PunjabKesari

जरूरी डाक्यूमेंट
इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार की मुखिया महिला का आधार कार्ड, फोटो, बैंक की पासबुक और यूनिटों में 18 वर्ष से अधिक लोगों के आधार कार्ड, राशन कार्ड लगाना आवश्यक होगा। जिले में करीब छह लाख राशन कार्ड धारक है जिन्हें इस योजना का लाभ मिल सकेगा। इसके लिए आपूर्ति विभाग की ओर से डाटा मुख्यालय भेज रहा है।

PunjabKesari

9.27 करोड़ हैं राशन कार्ड धारक
योजना की सफलता को देखते हुए पिछले बजट के दौरान वित्तमंत्री ने इसके लिए 4800 करोड़ रुपए का अतिरिक्त आवंटन किया। इसके साथ लक्ष्य भी बढ़ाया गया और 2020 तक 8 करोड़ परिवारों को लाभ देना सुनिश्चित किया गया। अभी तक इस योजना के तहत 5.8 करोड़ परिवार लाभ ले चुके हैं, जो 8 करोड़ परिवारों के लक्ष्य से काफी कम है। यह देखते हुए सरकार ने इसे सभी गरीबों के लिए खोलने के निर्णय लिया है। गौरतलब है कि, देश भर में करीब 9 करोड़ 27 लाख राशन कार्ड धारक हैं। नए बदलाव के बाद करोड़ों लोगों को इस स्कीम का फायदा मिलेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News