कंपनी अपने उत्पादों को लेकर विश्वसनीयता बनाए रखें: पासवान

punjabkesari.in Thursday, Sep 01, 2016 - 04:19 PM (IST)

नई दिल्लीः खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान ने देश में नकली सामान के बढ़ते प्रचलन पर चिन्ता व्यक्त करते हुए कंपनियों से अपने उत्पादों को लेकर विश्वसनीयता बनाए रखने को कहा है ताकि उनका अपेक्षित विकास हो सके।  

 

पासवान ने आज यहां फिक्की की ओर से आयोजित खुदरा, एफएमसीजी और ई-कॉमर्स सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कहा कि अब लोग ई-कॉमर्स के माध्यम से घर बैठे सामान मंगाते हैं लेकिन उसकी गुणवत्ता, मिलावट और सामान नहीं आने को लेकर बड़े पैमाने पर शिकायत आ रही है। उन्होंने कहा कि कंपनियों की साख बनी रहेगी तो उनका विकास निश्चत रूप से होगा। उन्होंने एक कंपनी का नाम लेते हुए कहा कि हाल के वर्षों में उसके उत्पादों को लेकर आम लोगों में विश्वसनियता बढ़ी है और उस पर भरोसा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कई बार कुछ कंपनियों के सामान की गुणवत्ता को लेकर जब शिकायत की जाती है तो उस पर कोई कार्रवाई नहीं की जाती है और कई बार तो कंपनियों का ही पता नहीं चलता कि वह है कहां। घटिया उत्पादों और नकली सामानों को लेकर उद्योग जगत को ही सोचना चाहिए।

 

पासवान ने कहा कि पिछले 2 वर्ष से सरकार उद्योगों की स्थापना और व्यापार को सरल बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और अब इसके परिणाम भी दिखने लगे हैं। देश में एक सामान व्यापार के लिए जरूरी वस्तु एवं सेवाकर विधेयक को संसद से पारित कर दिया गया है और इस पर आगे की कार्यवाही की जा रही है। खाद्य मंत्री ने कहा कि कंपनियों को गुमराह करने वाले विज्ञापनों से बचना चाहिए और वास्तव में उसके बनाने में जिन सामग्रियों का उपयोग किया गया है उसका स्पष्ट रूप से उल्लेख किया जाना चाहिए। उपभोक्ता अब वस्तुओं का अधिकतम मूल्य के साथ ही उस उत्पाद का लागत मूल्य भी लिखने की बात उठा रहे हैं।

 

पासवान ने कहा कि उत्पादों को आम लोंगों में लोकप्रिय बनाने में सेलिब्रिटी की अहम भूमिका होती है और प्रचार में उत्पाद को लेकर वह जो भरोसा दिलाते हैं लोग उस पर विश्वास करते हैं। ऐसे में यह जरूरी है कि सेलिब्रिटी किसी उत्पाद का प्रचार करने के पूर्व उसकी प्रमाणिकता को लेकर सोच समझ लें। उन्होंने कहा कि कहा कि कंपनियों के विकास में उसके कर्मचारियों की अहम भूमिका होती है और किसी भी हालत में उसकी उपेक्षा नहीं की जानी चाहिए। कंपनियों को सस्ता, अच्छा और गुणवत्तापूर्ण उत्पाद बाजार में लाना चाहिए जिससे उनका विकास हो सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News