बैंगनी रंग का होगा 100 का नया नोट, अगले माह RBI कर सकता है जारी

punjabkesari.in Tuesday, Jul 17, 2018 - 07:25 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) जल्द ही बाजार में 100 रुपए का नया नोट जारी करेगा। डीबी की रिपोर्ट के मुताबिक 100 रुपए के नए नोट की देवास की बैंक नोट प्रेस में छपाई होने लगी है। ये नोट पुराने नोट से आकार में छोटा और 10 रुपए के नोट से बड़ा होगा। इसका रंग बैंगनी होगा, इस नोट पर यूनेस्को की विश्व धरोहर श्रेणी में शामिल गुजरात के पाटन की ऐतिहासिक रानी की बाव (बावड़ी) का चित्र दिखेगा। 

PunjabKesari

नोट की नई डिजाइन को अंतिम रूप मैसूर की उसी प्रिंटिंग प्रेस में दिया गया, जहां 2000 के नोट छापे जाते हैं। नए नोट की सबसे बड़ी खूबी यही है कि इसकी छपाई में स्वदेशी कागज और स्याही का इस्तेमाल किया जा रहा है। ग्राहकों के लिए राहत की बात यह है कि नए नोट बाजार में आने के बाद भी पुराने नोट चलन में बने रहेंगे। नोटबंदी के बाद से रिजर्व बैंक ने अब तक 10 रुपए, 50 रुपए, 200 रुपए, 500 रुपए और 2000 रुपए के नए नोट प्रिंट किए हैं।

PunjabKesari

हल्के होंगे नए नोट
नए नोटों का आकार और वजन 100 रुपए के पुराने नोटों से कम होगा। अभी तक 100 रुपए के नोटों की गड्डी का वजन 108 ग्राम होता था लेकिन नए नोटों में गड्डी का वजन सिर्फ 80 ग्राम के आसपास होगा। आरबीआई अगस्त या सितंबर में इन्हें जारी कर सकता है।

PunjabKesari

ATM में करना होगा बदलाव
बैंकों को अपने एटीएम के केस ट्रेन में एक बार फिर बदलाव करने होंगे, ताकि 100 के नए नोट रखे जा सकें। 2014 में केंद्र में नई सरकार के आने के बाद यह चौथा मौका होगा, जब बैंकों को एटीएम में बदलाव करना पड़ा है। इसके पहले 2000, 500 और 200 के नए नोटों के लिए बदलाव करने पड़े थे।

PunjabKesari

होंगे नए सुरक्षा फीचर
नए नोट में सामान्य सुरक्षा फीचर के साथ-साथ लगभग एक दर्जन नए सूक्ष्म सुरक्षा फीचर भी जोड़े गए हैं, इन्हें सिर्फ अल्ट्रावायलेट रोशनी में ही देखा जा सकेगा।

नोट पर मौजूद धरोहर
भारतीय रिजर्व बैंक इससे पहले 200 रुपए के नोट पर मध्य प्रदेश के विदिशा जिले में स्थित सांची के स्तूप, 500 रुपए के नोट पर दिल्ली के लाल किले, 50 रुपए के नोट पर कर्नाटक के हंपी की मंदिर श्रृंखला जबकि 10 रुपए के नोट पर कोणार्क के सूर्य मंदिर को अंकित कर चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News