बीते सप्ताह चुनिंदा दलहनों की कीमतों में तेजी

punjabkesari.in Sunday, Apr 01, 2018 - 01:00 PM (IST)

नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी, दिल्ली के थोक दलहन बाजार में लगातार दूसरे सप्ताह मजबूती का रुख दिखाई दिया। फुटकर विक्रेताओं की मांग बढऩे के बाद स्टॉकिस्टों की लिवाली उभरने से काबुली चना और चने की अगुवाई में चुनिंदा दलहनों की कीमतों में 300 रुपए प्रति क्विंटल तक की तेजी आई।

बाजार सूत्रों ने कहा कि उत्पादक क्षेत्रों से आवक घटने के कारण सीमित स्टॉक रहने के मुकाबले फुटकर कारोबारियों की मांग में तेजी आने के बाद स्टॉकिस्टों की ताजा लिवाली से मुख्यत: काबुली चना और अन्य दलहनों की कीमतों में तेजी आई। उन्होंने कहा कि दाल मिलों की अधिक पूछताछ के कारण भी तेजी के रुख को समर्थन प्राप्त हुआ। खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार इस बीच शुक्रवार को केन्द्र सरकार ने दालों के 20.50 लाख टन के बफर स्टॉक में से करीब 7 लाख टन दलहन को खपाने के लिए बाजार में उतारने का निर्णय लिया है। पहली बार अक्तूबर,2015 में सरकार ने किसानों को बेहतर मूल्य दिलाने और मूल्यवृद्धि की स्थिति में इस स्टॉक का इस्तेमाल करने के मकसद से पहले आयात तथा बाद में घरेलू खरीद के जरिए दलहनों का बफर स्टॉक तैयार करने का निर्णय किया था। 

राष्ट्रीय राजधानी में काबुली चना छोटी किस्म की कीमत 200 रुपए की तेजी के साथ सप्ताहांत में 4,700 - 5,700 रुपए प्रति क्विंटल पर बंद हुई। चने की कीमत भी 150 रुपए की तेजी के साथ सप्ताहांत में 3,900 - 4,000 रुपए प्रति क्विंटल पर बंद हुई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News