सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट से इस साल 3 करोड़ नौकरियां मिलने की उम्मीद: टेलीकॉम सचिव

punjabkesari.in Sunday, Jan 23, 2022 - 11:59 AM (IST)

नई दिल्ली: दूरसंचार नीति के अनुरूप इस साल के अंत तक देश भर में एक करोड़ सार्वजनिक वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित किए जाने पर दो-तीन करोड़ रोजगार अवसर पैदा होने की संभावना है। दूरसंचार सचिव के राजारमण ने शनिवार को बॉडबैंड इंडिया फोरम (बीआईएफ) के एक कार्यक्रम में यह बात कही। उन्होंने वाई-फाई उपकरण निर्माताओं से कहा कि प्रधानमंत्री की वाई-फाई एक्सिस नेटवर्क इंटरफेस (पीएम-वाणी) योजना के विस्तार के लिए वाईफाई उपकरणों की कीमतें कम करने पर ध्यान दें।

राजारमण ने कहा, ‘प्रत्येक हॉटस्पॉट से रोजगार के 2-3 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार पैदा होने के अनुमान को ध्यान में रखें तो 2022 तक राष्ट्रीय डिजिटल संचार नीति के लक्ष्य के अनुरूप एक करोड़ हॉटस्पॉट के सृजन से सूक्ष्म एवं मझोले क्षेत्रों में नौकरियों के दो से तीन करोड़ अवसर उत्पन्न होंगे।’ सार्वजनिक वाईफाई हॉटस्पॉट योजना में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की भरपूर संभावना है। यह छोटे स्थानीय एवं ग्रामीण क्षेत्र के लाखों उद्यमियों को रोजगार के अवसर देने का भी माध्यम बन सकता है।

मेटा के साथ साझेदारी
पीएम-वाणी योजना के तहत देश भर में अब तक 56,000 से अधिक वाई-फाई हॉटस्पॉट लगाए जा चुके हैं। राजारमण ने कहा कि विनिर्माताओं को अधिक संख्या में पीएम-वाणी कार्यक्रम से जुड़ना चाहिए। इस मौके पर बीआईएफ ने मेटा (पूर्व में फेसबुक) के साथ साझेदारी में बीआईएफ कनेक्टिविटी एक्सिलेटर प्रोग्राम की शुरुआत की घोषणा की। इसके तहत उद्यमी और स्टार्टअप नए किस्म के कनेक्टिविटी समाधान तैयार करेंगे और सार्वजनिक वाईफाई परिवेश को समर्थन देंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News