ढाई लाख ग्राम पंचायतों में जन सेवा केंद्र साल के अंत तकः प्रसाद

punjabkesari.in Saturday, Jun 16, 2018 - 08:51 AM (IST)

नई दिल्लीः जन सेवा केंद्रों (सीएससी) के नेटवर्क का विस्तार इस साल के अंत तक ढाई लाख ग्राम पंचायतों तक किया जाएगा। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने यह जानकारी दी। फिलहाल यह प्लेटफार्म 1.9 लाख ग्राम पंचायतों में उपलब्ध है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए विभिन्न डिजिटल इंडिया पहलों के लाभार्थियों तथा ग्राम स्तर के उद्यमियों के साथ बातचीत का जिक्र करते हुए प्रसाद ने कहा कि सरकार की डिजिटल पहल सशक्तीकरण और उम्मीद का अभियान बन चुकी है। मंत्री ने कहा कि डिजिटल इंडिया एक जन अभियान बन चुकी है और प्रधानमंत्री की आज की बातचीत से यह तथ्य सामने आता है।

उन्होंने कहा कि सीएससी नेटवर्क ने ग्राम स्तर के उद्यमियों में उद्यमशीलता और उनके भरोसे को बढ़ाया है। इससे सेवाओं की डिजिटल आपूर्ति आम आदमी के द्वार तक पहुंची है। सीएससी नेटवर्क का इस्तेमाल विभिन्न इलेक्ट्रानिक सेवाओं की आपूर्ति को किया जाता है। प्रसाद ने कहा कि जनधन-आधार-मोबाइल (जैम) की वजह से 90,000 करोड़ रुपए की बचत हुई है। मंत्री ने कहा कि इस साल के अंत तक सीएससी का विस्तार ढाई लाख ग्राम पंचायतों तक किया जाएगा।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News