261 लाख टन होगा चीनी का उत्पादन : इस्मा

Friday, Jan 19, 2018 - 12:43 PM (IST)

नई दिल्ली : चीनी उत्पादकों के शीर्ष संगठन इंडियन शूगर मिल्स एसोसिएशन (इस्मा) ने चालू चीनी सीजन में देश में चीनी उत्पादन का पूर्वानुमान बढ़ाकर 261 लाख टन कर दिया और सरकार से उत्पाद बढऩे तथा घरेलू बाजार में कीमतों में गिरावट के मद्देनजर निर्यात की अनुमति देने की अपील की है।

इस्मा द्वारा आज यहां चीनी उत्पादन पर जारी दूसरे अग्रिम अनुमान के अनुसार जनवरी के दूसरे सप्ताह में देश के गन्ना रुपाई और गैर-गन्ना रुपाई वाले क्षेत्रों की उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों के आधार पर चीनी उत्पादन में वृद्धि की संभावना है। इस्मा ने पहले अग्रिम अनुमान में देश में 251 लाख टन चीनी उत्पादन का अनुमान लगाया था जिसे बढ़ाकर अब 261 लाख टन कर दिया गया है।  उसने कहा कि पिछले सीजन में चीनी मिलों से 246 लाख टन चीनी का उठाव हुआ था जिसके चालू सीजन में बढ़कर 250 लाख टन पर पहुंचने का अनुमान है।

संशोधित उत्पादन अनुमान 261 लाख टन का उत्पादन होने पर घरेलू मांग की आपूर्ति करने के बाद 10-11 लाख टन चीनी का भारत निर्यात कर सकेगा। इस्मा ने कहा कि मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक में चीनी की कीमतों में जारी गिरावट पर ङ्क्षचता जताते हुए इसे नियंत्रित करने की आवश्यकता बताई गई है। इसके लिए तत्काल चीनी निर्यात की अनुमति दिए जाने की आवश्यकता बताई गई है। सरकार ने चीनी उद्योग की समस्याओं को हल करने के लिए हरसंभव कदम उठाने का आश्वासन दिया है। इस्मा ने सरकार से पहले की तरह हर मिल के लिए चीनी निर्यात को अनिवार्य बनाने की वकालत भी की है। 

Advertising