अपनी मर्जी से ट्रेन का किराया नहीं बढ़ा सकेंगे प्राइवेट ऑपरेटर, रेलवे रखेगा नजर

punjabkesari.in Tuesday, Sep 10, 2019 - 02:30 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः देश की पहली प्राइवेट ट्रेन का परिचालन लखनऊ से नई दिल्‍ली के बीच अक्‍टूबर के पहले सप्‍ताह में शुरू होने जा रहा है। इसी महीने त्‍योहारों का सीजन भी शुरू होने जा रहा है। ऐसे में भारतीय रेलवे ने पहले ही साफ कर दिया है कि प्राइवेट ट्रेनों में त्‍योहारों के दौरान मांग बढ़ने पर टिकटों की कीमत को नियंत्रित करने के लिए रेल विकास प्राधिकरण (आरडीए) एक रेगुलेटर की व्‍यवस्‍था करेगी। इस रेगुलेटर का कार्य प्राइवेट ट्रेन में टिकटों की कीमत और अन्‍य चीजों पर रहेगा, ताकि यात्रियों को किसी प्रकार की कोई असुविधा न हो।

PunjabKesari

किराए पर लगेगा ऊपरी कैप
रेल विकास प्राधिकरण (आरडीए) को निजी ट्रेन ऑपरेटर्स के लिए सीमा या दिशानिर्देशों को परिभाषित करने के लिए नियामक के रूप में तय किया जाएगा। रेलवे रेगुलेटर ट्रेन का संचालन करने वाले निजी ऑपरेटर्स के लिए किराए पर एक ऊपरी कैप भी लगाएंगे। इसका फायदा यह होगा कि निजी ऑपरेटर यात्रियों से मांग बढ़ने पर भी बहुत ज्‍यादा दाम टिकट का नहीं ले सकेंगे।

PunjabKesari

कई उद्योगपतियों ने ट्रेन ऑपरेट करने की जताई इच्‍छा
बताया जा रहा है कि रेल मंत्रालय अब आरडीए की भूमिका को फिर से परिभाषित करने के लिए काम कर रहा है, जिसमें निजी ऑपरेटर्स के लिए नियम और शर्तें होंगी। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया कि अभी किराए और अन्‍य चीजों को लेकर नियम तय नहीं हुए हैं। हालांकि, इनको लेकर बड़ी तेजी से काम चल रहा है। उन्‍होंने बताया कि कई उद्योगपतियों ने प्राइवेट ट्रेन ऑपरेट करने की इच्‍छा जाहिर की है। हालांकि, उन्‍होंने किसी का नाम नहीं बताया, लेकिन यह जरूर कहा कि उचित और पारदर्शी तरीके से निजी ऑपरेटर्स के हाथों में ट्रेन परिचालन की जिम्‍मेदारी सौंपी जाएगी।

PunjabKesari

नवरात्र में चलाना चाहते हैं पहली प्राइवेट ट्रेन
रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक तेजस क्लास ट्रेन के लिए रेलमंत्री पीयूष गोयल को प्रस्ताव भेज दिया गया है। बोर्ड चार अक्टूबर को नवरात्र पर इस ट्रेन को चलाना चाहता है। यदि मंत्री ने पांच अक्टूबर का समय दिया तो उसी के हिसाब से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी समय मांगा जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार का सहयोग भी तेजस क्लास ट्रेन की ब्रांडिंग में मिलेगा। बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक इस ट्रेन का किराया तय हो गया है। नौ सितंबर को दिल्ली में होने वाली बैठक में किराये को अंतिम स्वीकृति देने के साथ ही टिकटिंग की व्यवस्था, खान-पान, टीटीई सहित सभी पहलुओं को आइआरसीटीसी के अधिकारी अंतिम रूप दे देंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News