निर्यात प्रोत्साहन से बढ़ गए प्याज के दाम

punjabkesari.in Tuesday, Jan 01, 2019 - 05:14 PM (IST)

मुंबईः किसानों को राहत पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा प्याज निर्यात को दिए गए प्रोत्साहन का असर दिखने लगा है। निर्यात प्रोत्साहन दोगुना करने से महीने भर में प्याज की कीमतों में 50 फीसदी उछाल आई है। महाराष्ट्र स्थित प्याज की बेंचमार्क मंडी लासलगांव में आज प्याज की मॉडल कीमत 9.25 रुपए प्रति किलोग्राम दर्ज की गई, जो चार सप्ताह का उच्चतम स्तर है। सबसे महत्त्वपूर्ण यह है कि एक रुपए किलो बिकने वाला पुराना प्याज भी 5 रुपए किलो बिका। निर्यात गुणवत्ता वाले प्याज की कीमत 10 रुपए किलो रही क्योंकि निर्यातक ऑर्डर देने के लिए वापस बाजार में लौटने लगे हैं। किसानों को ताजा प्याज बेचने के लिए भी प्रोत्साहन मिला है। जिससे प्याज के दाम और चढऩे की संभावना है। यह लासलगांव में आज कम हुई आवक (10,000 क्विंटल) से भी परिलक्षित होता है।

बीते कई सप्ताह से किसान खरीफ की नई फसल के लिए जगह बनाने के लिए रबी के पुराने प्याज का स्टॉक डंप कर रहे थे। संयोगवश पुराने स्टॉक को निकालने के साथ अग्रिम खरीफ और खरीफ दोनों सीजन का प्याज सूखे से प्रभावित महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात में आने से स्थानीय खपत के लिए रबी वाले प्याज के दाम बाजार में एक रुपए किलो तक चले गए थे।

बागवानी निर्यातक संघ के अध्यक्ष अजीत शाह ने कहा कि पुराने रबी सीजन वाले प्याज की गुणवत्ता के कारण किसान और स्टॉकिस्ट लंबे समय तक इस प्याज को रख नहीं सकते थे। इसलिए प्याज के दाम गिर गए लेकिन अब निर्यातकों की ओर से मांग बढऩे के कारण प्याज की कीमतों में इजाफा हुआ। निर्यात मांग बढऩे की वजह सरकार द्वारा निर्यात प्रोत्साहन देना है। प्याज के गिरते दाम की वजह से एक प्याज किसान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 750 किलो प्याज से हुई 1,064 रुपए की कमाई भेजी थी। इसके बाद केंद्र सरकार ने मर्केंडाइज्ड एक्सपोर्ट ऑफ इंसेंटिव स्कीम (एमईआईएस) के तहत मौजूदा प्रोत्साहन 5 फीसदी को बढ़ाकर 10 फीसदी कर दिया था। जुलाई 2018 से पहले एमईआईएस दर शून्य थी लेकिन सरकार ने जुलाई में एमईआईएस दर 5 फीसदी तय की। एमईआईएस दर में मौजूदा वृद्धि से प्याज कृषि वस्तुओं में उच्चतम निर्यात प्रोत्साहन की श्रेणी में आया है। महाराष्ट्र सरकार ने भी किसानों को 2 रुपए प्रोत्साहन देने की घोषणा की थी। नासिक के  कारोबारी संजय सनप ने कहा कि एमईआईएस से निर्यातक प्याज के ऑर्डर देने के लिए प्रोत्साहित हो रहे हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News