प्रधानमंत्री के रोजगार पैकेज के तहत इंटर्नशिप पोर्टल की तैयारी, अगले महीने हो सकता है शुरू

punjabkesari.in Friday, Aug 23, 2024 - 01:21 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः बजट में घोषित विशेष पैकेज के तहत युवाओं को देश की टॉप 500 कंपनियों के साथ इंटर्नशिप के लिए एक नए पोर्टल की बनाया जा रहा है। यह पोर्टल युवाओं को सीधे इंटर्नशिप के अवसरों के लिए आवेदन करने की सुविधा देगा। इस पोर्टल का उद्देश्य आवेदकों के कौशल सेट को कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराए गए इंटर्नशिप अवसरों से मिलाना है।

अधिकारियों ने बताया कि कार्पोरेट अफेयर्स मंत्रालय (MCA) अगले दो हफ्तों में इंटर्नशिप योजना के दिशा-निर्देशों की घोषणा करेगा, इसके बाद पोर्टल को संभावित आवेदकों के लिए सक्रिय किया जाएगा। पोर्टल पर कंपनियां अपनी इंटर्नशिप की लिस्टिंग करेंगी और आवेदकों द्वारा दी गई जानकारी के आधार पर अवसरों का मिलान होगा। मौजूदा डेटा को अपलोड नहीं किया जाएगा।

2024-25 के केंद्रीय बजट में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रधानमंत्री के रोजगार और कौशल पैकेज की घोषणा की थी, जिसमें कुल 2 लाख करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है। सरकार का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि विशेषकर कम कौशल और कम रोजगार योग्य व्यक्तियों को इस इंटर्नशिप योजना का पूरा लाभ मिले।

बजट में घोषित पैकेज के तहत, अगले पांच वर्षों में भारत की शीर्ष 500 कंपनियों द्वारा 1 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप प्रदान की जाएगी। इंटर्नशिप के दौरान 5,000 रुपए प्रति माह का भत्ता और 6,000 रुपए की एक बार की सहायता प्रदान की जाएगी। कंपनियों को प्रशिक्षण और इंटर्नशिप लागत का 10 प्रतिशत अपने CSR फंड से वहन करना होगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News