पोल्ट्री उत्पादों के दाम 51 फीसदी बढ़े

punjabkesari.in Thursday, Nov 01, 2018 - 09:59 AM (IST)

मुम्बईः आपूर्ति में कमी और ठंडे मौसम की शुरूआत के कारण पोल्ट्री उत्पादों के दामों में पिछले एक महीने के दौरान 50 फीसदी तक का इजाफा हो चुका है। पोल्ट्री क्षेत्र के प्रसिद्ध ऑनलाइन मंच पोल्ट्रीबाजार डॉट नैट द्वारा एकत्रित किए गए आंकड़े बताते हैं कि चिकन के दाम 51 फीसदी बढ़कर फिलहाल 98 रुपए प्रति किलोग्राम चल रहे हैं। एक महीने पहले ये दाम 65 रुपए प्रति किलोग्राम थे। इसी प्रकार मुम्बई और रायपुर में चिकन के दाम प्रति किलोग्राम क्रमश: 99 और 74 रुपए बोले जा रहे हैं जो करीब एक महीने पहले क्रमश: 66 और 63 रुपए प्रति किलोग्राम थे।

चिकन के अलावा अंडे के दामों में भी इस समीक्षाधीन अवधि में 20 फीसदी तक का इजाफा हो चुका है। मैसूर और चेन्नई में प्रति इकाई अंडे के दाम क्रमश: 4.07 और 4.10 रुपए बोले जा रहे हैं जबकि पहले इनके दाम 3.40 और 3.45 रुपए थे। आपूर्ति में कमी की वजह से पोल्ट्री उत्पादों की कीमतों में होने वाला यह इजाफा मुख्य रूप से पश्चिमी और दक्षिणी भारतीय राज्यों में नजर आया है। वहां कमजोर मांग के कारण कई मुर्गी-पालकों ने अपने उत्पादन में कटौती कर दी थी। हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि पोल्ट्री के दाम शीर्ष स्तर पर पहुंच चुके हैं तथा भविष्य में मौजूदा स्तर से और बढ़ौतरी होने की संभावना नहीं है।

पिछले कुछ महीनों से मुर्गी-पालकों को हो रहा नुक्सान
पोल्ट्री फैडरेशन ऑफ  इंडिया के अध्यक्ष रमेश खत्री ने कहा कि कमजोर मांग और उत्पादन की बढ़ती लागत के कारण पिछले कुछ महीनों में मुर्गी-पालकों को भारी नुक्सान उठाना पड़ा है। सरकार ने खरीफ  के कृषि उत्पादों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एम.एस.पी.) में इजाफा किया है जिससे उत्पादन लागत बढ़ गई है। इस उत्पादन और श्रम लागत के मद्देनजर चिकन उत्पादन की लागत 84 रुपए प्रति किलोग्राम बैठती है जो पहले 65-70 रुपए थी। इससे कम आमदनी होने से मुर्गी-पालकों को नुक्सान होगा, इसलिए मौजूदा कीमत वृद्धि मुर्गी-पालकों के लिए स्पष्ट तौर पर सामान्य है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News