सरकार निर्यात बढ़ाने के लिए कीट मुक्त आलू क्षेत्रों की पहचान करेगी

punjabkesari.in Sunday, Jul 03, 2016 - 03:57 PM (IST)

नई दिल्ली: सरकार आलू के निर्यात को बढ़ावा देने के मकसद से उत्तर प्रदेश तथा पश्चिम बंगाल जैसे उत्पादक राज्यों के आलू की अच्छी खेती वाले इलाकों में ‘कीट मुक्त आलू’ क्षेत्र चिन्हित करने पर विचार कर रही है।   

 

हालांकि भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा आलू उत्पादक है पर देश का आलू निर्यात अपेक्षाकृत कम है। वर्ष 2014-15 में आलू का उत्पादन 4.8 करोड़ टन और निर्यात इसके एक प्रतिशत से भी कम था। अगर कीट संबंधित मुद्दों का समाधान कर लिया जाए तथा मानक प्रक्रियाओं का पालन किया जाए तो कई देशों को आलू का निर्यात किया जा सकता है। 

 

वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमन ने पिछले सप्ताह हुई बैठक में आलू के निर्यात बढ़ाने के उपायों तथा अन्य संबंधित मुद्दों पर केेंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह के साथ चर्चा की। एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, ‘‘बैठक में वाणिज्य मंत्री ने उत्पादन संकुलों में आलू के निर्यात के लिए ‘कीट मुक्त क्षेत्रों’ की पहचान किए जाने की जरूरत पर बल दिया। दोनों मंत्रियों ने इस मामले में आगे कदम उठाने का फैसला किया है।’’  

 

वाणिज्य मंत्रालय ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आई.सी.ए.आई.), केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान, राष्ट्रीय वनस्पति संरक्षण संगठन (एन.पी.पी.आे.) तथा राज्य बागवानी विभाग जैसे संबद्धपक्षों को आलू के लिए कीट मुक्त क्षेत्रों की पहचान को लेकर बातचीत करने तथा कार्य योजना तैयार करने का सुझाव दिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News