RBI ने PNB घोटाला मामले में कहाः छानबीन पूरी, आगे की कारवाई पर किया जा रहा गौर

punjabkesari.in Sunday, Apr 01, 2018 - 05:24 PM (IST)

नई दिल्लीः रिजर्व बैंक ने कहा है कि उसने पंजाब नैशनल बैंक (पी.एन.बी.) घोटाला मामले में छानबीन पूरी कर ली है और मामले में आगे की कार्रवाई को लेकर जांच-परख की जा रही है। करीब 13 हजार करोड़ रुपए के इस घोटाले की जांच विभिन्न एजेंसियां कर रही हैं।

एक आवेदन के जवाब में रिजर्व बैंक ने कहा कि वह समय- समय पर बैंकों को उनकी कार्यप्रणाली में निहित परिचालन जोखिमों के प्रबंधन समेत निगरानी संबंधी चिंताओं से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर आवश्यक निर्देश जारीकरता रहा है। पी.एन.बी. घोटाले की जानकारी मिलने के बाद उठाए गए कदम तथा भविष्य में ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने संबंधी किए गए प्रावधान के बारे में पूछे जाने पर रिजर्व बैंक ने कहा कि सार्वजनिक एवं निजी बैंकों को 20 फरवरी को एक गोपनीय परिपत्र जारी किया गया था। यह परिपत्र स्विफ्ट संबंधी परिचालन नियंत्रण को मजबूत किए जाने तथा समय के भीतर क्रियान्वयन से जुड़ा था।      

हालांकि, रिजर्व बैंक ने 20 फरवरी को जारी परिपत्र की अधिक जानकारी देने से इंकार कर दिया। उसने कहा कि इसके खुलासे से देश के आर्थिक हित प्रभावित हो सकते हैं। रिजर्व बैंक ने कहा कि पी.एन.बी. ने सबसे पहले 29 जनवरी को मुंबई की ब्राडी हाउस शाखा में 280 करोड़ रुपए के घोटाले की सूचना दी थी। इस सूचना को बाद में विभिन्न तारीखों पर संशोधित किया गया। हालांकि, केंद्रीय बैंक ने घोटाले के संबंध में पी.एन.बी. से मिली जानकारियों की भी विस्तृत जानकारी देने से मना कर दिया। उसने कहा, ''विभिन्न जांच एजेंसियों द्वारा मामले की जारी जांच तथा तीसरे पक्ष की संलिप्तता के कारण इसका खुलासा नहीं किया जा सकता है।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News