मैन्‍युफैक्‍चरिंग सेक्‍टर में लगातार चौथे महीने मजबूती, अप्रैल में PMI 52.5 पर पहुंचा

Tuesday, May 02, 2017 - 04:07 PM (IST)

मुंबईः नए ऑर्डरों में मजबूत बढ़ौतरी से देश का विनिर्माण क्षेत्र अप्रैल में लगातार चौथे महीने वृद्धि दर्ज करने में कामयाब रहा। निक्केई द्वारा आज यहां जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल में विनिर्माण क्षेत्र का पर्चेजिंग मैनेजर्स सूचकांक (पी.एम.आई.) 52.5 पर रहा। सूचकांक का 50 से ऊपर रहना वृद्धि का और इससे नीचे रहना गिरावट का परिचायक है जबकि 50 का अंक स्थिरता को दर्शाता है। इससे पहले मार्च में भी यह 52.5 प्रतिशत रहा था।

नए ऑर्डरों में हुई तेज बढ़ौतरी
रिपोर्ट में कहा गया है कि अप्रैल में उत्पादन, कच्चा माल का भंडार और रोजगार के बढ़ने की रप्तार सुस्त रही, लेकिन नए ऑर्डरों में आई तेज बढ़ौतरी ने इसकी भरपाई कर दी। इसकी रफ्तार पिछले साल अक्टूबर के बाद से सबसे ज्यादा रही। रिपोर्ट तैयार करने के लिए किए गए सर्वेक्षण में हिस्सा लेने वाली कंपनियों ने बताया कि मांग में आ रहे सुधार और ज्यादा विज्ञापन के दम पर नए ऑर्डरों में इजाफा हुआ। विदेशों से मिलने वाले ऑर्डर में लगातार तीसरे महीने इजाफा हुआ है हालांकि इसकी रफ्तार मार्च के मुकाबले कुछ कम रही।

उत्पादन का ग्राफ चढ़ने की उम्मीद
विनिर्माण क्षेत्र में लगातार दूसरे महीने रोजगार के अवसर बढ़े हैं। कंपनियों का कहना है कि उत्पादन बढ़ाने की जरूरत और मांग में बढ़ौतरी की उम्मीद में उन्होंने नए रोजगार दिए हैं। रिपोर्ट तैयार करने वाली आई.एच.एस. मार्कीट की अर्थशास्त्री पॉलियाना डी लीमा ने कहा मजबूत घरेलू मांग और विदेशों से नए ऑर्डरों में हो रही स्थिर बढ़ौतरी से नए कारोबार में कुल मिलाकर इजाफा हुआ है। नोटबंदी के बाद दिसंबर में विनिर्माण क्षेत्र में दबाव के बाद से इसमें लगातार सुधार हो रहा है। आने वाले समय के लिए परिदृश्य भी उत्साहजनक है। उत्पादन का ग्राफ ऊपर की तरफ जाने की उम्मीद है।

Advertising