प्रधानमंत्री मोदी का मूल्य वर्धन के साथ वस्तु निर्यात बढ़ाने पर जोर

punjabkesari.in Thursday, Aug 15, 2019 - 12:23 PM (IST)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को वैश्विक अर्थव्यवस्था में हिस्सेदारी बढ़ाने के लिये निर्यात में सुधार लाने पर जोर दिया। साथ ही उन्होंने उत्पादन बढ़ाने और निवेश प्रोत्साहित करने के लिये सभी बाधाएं दूर करने का आश्वासन दिया। स्वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से राष्ट्र को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘हमारे उत्पादों का मूल्य वर्धन हो, दुनिया का कोई कोना ऐसा न हो जहां हमारे उत्पाद निर्यात के रूप में न पहुंचें, ऐसी सोच और लक्ष्य से हमारी आमदनी बढ़ेगी।'

PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि दुनिया भर में हो रहे वस्तु निर्यात में भारत की हिस्सेदारी फिलहाल केवल 1.7 प्रतिशत है। निर्यात के अलावा उन्होंने ‘मेक इन इंडिया' पर जोर देते हुए कहा कि हमारी प्राथमिकता देश में बने उत्पाद होने चाहिए, ग्रामीण अर्थव्यवस्था और MSME क्षेत्र में सुधार के लिये स्थानीय उत्पादों के उपयोग के बारे में हमें सोचने की जरूरत है। मोदी ने लोगों से आह्वान करते हुए कहा, ‘उज्ज्वल भविष्य के लिये स्थानीय उत्पादों का उपयोग करें।' प्रधानमंत्री ने उत्पादन बढ़ाने और निवेश प्रोत्साहित करने के लिये सभी बाधाएं दूर करने का आश्वासन दिया।

PunjabKesari

भ्रष्टाचार और कालाधन का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि इन समस्याओं के कारण देश को पिछले 70 साल में काफी नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि इसके समाधान के लिये कई सराहनीय कदम उठाए गए हैं। मोदी ने कहा कि देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए हमें गरीबी से मुक्त होना होगा। उन्होंने कहा कि पिछले 5 वर्षों में गरीबी कम करने और गरीबों को गरीबी से बाहर लाने की दिशा में बहुत सफल प्रयास हुए हैं।     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

prachi upadhyay

Recommended News

Related News