पीयूष गोयल ने कहा- दुनिया में सबसे आकर्षक FDI नीति भारत की, लगातार बढ़ रहा है निवेश

punjabkesari.in Tuesday, Dec 15, 2020 - 04:23 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि देश में विदेशी निवेशकों को आकर्षित करने वाली नीतियों के चलते प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) लगातार बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि अप्रैल-सितंबर 2020 के दौरान एफडीआई 13 प्रतिशत बढ़कर लगभग 40 अरब अमरीकी डॉलर हो गया। 

यह भी पढ़ें- दिसंबर में दूसरी बार बढ़े LPG गैस सिलेंडर के दाम, अब आपको खर्च करने होंगे इतने रुपए

FDI नीति दुनिया में सबसे सुविधाजनक 
उन्होंने सीआईआई के ‘पार्टनरशिप समिट 2020' में कहा, ‘‘भारत में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश लगातार बढ़ रहा है। इस साल के पहले नौ महीनों में कोविड-19 महामारी के बाजवूद हमारा एफडीआई बढ़ा है और आज हमारी एफडीआई नीति दुनिया में सबसे सुविधाजनक और अनुकूल नीतियों में एक है।'' गोयल ने कहा कि लगभग सभी क्षेत्रों में स्वचालित मार्ग के जरिए 100 प्रतिशत एफडीआई की अनुमति दी गई है। 

यह भी पढ़ें- विस्ट्रॉन कंपनी में तोड़फोड़ करने के मामले में 7000 लोगों के खिलाफ FIR 

भारत में कई क्षेत्रों में अपार अवसर 
दूरसंचार, मीडिया, दवा और बीमा जैसे कुछ क्षेत्रों में विदेशी निवेशकों को निवेश के लिए सरकार की मंजूरी जरूरी है। इसके अलावा नौ ऐसे क्षेत्र हैं, जहां एफडीआई प्रतिबंधित है। ये क्षेत्र हैं- लॉटरी व्यवसाय, जुआ और सट्टेबाजी, चिट फंड, निधि कंपनी, रियल एस्टेट और तंबाकू-सिगरेट का कारोबार। गोयल ने कहा कि भारत में कई क्षेत्रों में अपार अवसर हैं और इसके साथ ही उन्होंने निवेशकों को भारत में आमंत्रित किया। 

यह भी पढ़ें- जुकरबर्ग से बोले मुकेश अंबानी- अगले 20 साल में भारत दुनिया की टॉप 3 अर्थव्यवस्थाओं में होगा

उन्होंने कहा, ‘‘भारत अवसरों की भूमि है। मैं आपको विकास, वृद्धि और समृद्धि की बस में सवार होने के लिए आमंत्रित करता हूं, हम आपका स्वागत खुले हाथों और रेड कॉरपेट के साथ करेंगे और अवसरों की इस भूमि में आपकी यात्रा के दौरान हम आपको पूरी सहायता, साझेदारी और सहभागिता का भरोसा देते हैं।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News