फिजिक्सवाला करेगी एक करोड़ डॉलर का निवेश

punjabkesari.in Friday, Apr 21, 2023 - 04:26 PM (IST)

मुंबईः ऑनलाइन शिक्षा-प्रौद्योगिकी कंपनी फिजिक्सवाला की अपने स्कूल-एकीकृत कार्यक्रम ‘विद्यापीठ स्कूल' में चरणबद्ध तरीके से एक करोड़ डॉलर (लगभग 82 करोड़ रुपए) निवेश करने की योजना है। अभी यह कार्यक्रम 39 स्कूलों में चल रहा है। फिजिक्सवाला के उपाध्यक्ष इमरान राशिद ने बताया, ‘‘विद्यापीठ स्कूल सेंटर एक स्कूल-एकीकृत कार्यक्रम है। इसमें सीबीएसई परीक्षा, जेईई और नीट की तैयारी के लिए आवश्यक अवधारणाओं और कौशल को नियमित कक्षा निर्देशों में शामिल किया गया है। इससे छात्रों को अलग से कोचिंग लेने की जरूरत नहीं पड़ती।'' 

उन्होंने बताया कि मौजूदा समय में यह कार्यक्रम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, असम, झारखंड, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश, राजस्थान और हरियाणा समेत देश के दस राज्यों के 34 जिलों के 39 स्कूलों में चलाया जा रहा है। 

राशिद ने कहा, ‘‘हमारी योजना चरणबद्ध तरीके से एक करोड़ डॉलर निवेश करने की है जिसमें से 50 लाख डॉलर का उपयोग स्कूलों में बुनियादी ढांचा विकास में और बाकी के 50 लाख डॉलर का इस्तेमाल उत्तम श्रेणी की सामग्री तैयार करने में किया जाएगा।'' कंपनी की योजना 2025-26 तक 300 स्कूलों में विद्यापीठ कार्यक्रम शुरू करने की है। वह दूरदराज के क्षेत्रों, तीसरी से पांचवी श्रेणी के शहरों तक गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का विस्तार करना चाहती है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Recommended News

Related News